साल में कुल 12 संक्रांति होती है. इसमें मकर संक्रांति का अपना विशेष महत्व है. इस दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है. इस बार यह पर्व 15 जनवरी 2024 को मनाया जाएगा. इस दिन से ही खरमास भी खत्म हो जाता है. मकर संक्रांति पर गंगा स्नान और दान का विशेष महत्व है. आइये काशी के ज्योतिषाचार्य से जानते हैं कि मकर संक्रांति पर स्नान के लिए सबसे शुभ मुहूर्त कौन सा है.

पण्डित संजय उपाध्याय ने बताया कि 15 जनवरी को सूर्य मकर राशि मे प्रवेश कर रहा है. सुबह 9 बजकर 13 मिनट पर सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में गोचर करेंगे. इसलिए इस दिन 9 बजकर 14 मिनट से सूर्यास्त तक लोग गंगा स्नान कर अपने पापों से मुक्ति पा सकतें है.

स्नान के लिए यह समय सबसे शुभ
इसके अलावा सुबह 9 बजकर 20 मिनट से 10 बजकर 5 मिनट का सबसे सबसे शुभ और बेहतर है. पूर्णकाल के इस समय में कुंभ लग्न है जो सभी पापों का नाश करने वाला होगा. इस समय गंगा, गोदावरी, संगम सहित सभी पवित्र नदियों में स्नान से जीवन के कष्ट दूर होते है.

इन चीजों का करें दान
पवित्र नदी में स्नान के बाद इस दिन गुड़, तिल और चावल का दान भी जरूरतमंदों को जरूर देना चाहिए. इससे पितरों का आशीर्वाद भी मिलता है और पुण्य की प्राप्ति होती है. पापों से मुक्ति के लिए यह दिन बेहद अहम होता है.