अगर आप भी गोल्ड की खरीदारी करने जा रहे हैं तो उससे पहले सोने का लेटेस्ट भाव जरूर देख लें. मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमतों में हर दिन उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. सोमवार को जहां गोल्ड की कीमतों में कटौती देखने को मिली थी. वहीं, आज सोने की कीमतों में मामूली बढ़त दिख रही है, जिसके बाद गोल्ड का भाव एक बार फिर से 60,000 रुपये के पार पहुंच गया है. वहीं, चांदी की कीमतों में आज भी राहत देखने को मिल रही है. आइए चेक करें आज का लेटेस्ट भाव क्या है-

कैसा रहा सोने-चांदी का भाव?

MCX पर सोने का भाव 0.09 फीसदी की तेजी के साथ 60055 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. आज गोल्ड की कीमतों में 90 रुपये की तेजी देखने को मिल रही है. वहीं,  MCX सिल्वर 90 रुपये फिसलकर 74900 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर आ गई है. 

ग्लोबल मार्केट में क्या है गोल्ड का हाल?

ग्लोबल मार्केट की बात करें तो यहां पर सोने का भाव 2000 डॉलर के पार निकल गया है. डॉलर इंडेक्स में नरमी से सोने की कीमतों के सपोर्ट मिल रहा है, जिसकी वजह से कल कॉमैक्स पर सोना 10 डॉलर चढ़कर 2000 डॉलर प्रति औंस के पार पहुंच गई. 

ऐप के जरिए चेक करें गोल्ड की प्योरिटी

अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

इस तरह चेक करें गोल्ड का भाव

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.