प्याज के दाम को नियंत्रित रखने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। केंद्रीय उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने बढ़ते हुए मूल्य पर नियंत्रण के लिए बफर स्टाक के प्याज को सस्ते दरों पर प्याज बेचने का निर्देश दिया है। इस क्रम में रांची सहित आधा दर्जन बड़े शहरों में 35 रूपये प्रतिकिलो प्याज की बिक्री शुरू की गई है।

इन 8 जगहों पर प्याज मिल रहा 35 रुपये प्रति किलो

झारखंड की राजधानी रांची में नेफेड और एनसीसीएफ की तरफ से आठ स्थल चिन्हित किए गए हैं। यहां मोबाइल वैन लगाकर रियाती दरों पर प्याज की बिक्री शुरू की गई है। आमलोगों के लिए कांके रोड (स्पीकर निवास के पास), पिस्का मोड़ , मोरहाबादी , चांदनी चौक कांके , लालपुर चौक , बिरला मैदान, बहु बजार और बरियातू में मोबाइल वैन के माध्यम से बिक्री की जारही है।

उपभोक्ता यहां से 35 रूपये प्रति किलो की दर से प्याज खरीद रहे हैं। जिससे उन्हें मंहगाई से राहत मिल रही है। उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने बताया कि नेफेड और एनसीसीएफ के मोबाइल वैन के अलावे विभिन्न ई-कामर्स प्लेटफार्म, सफल आउलेट और केंद्रीय भंडार पर भी कम मूल्य पर प्याज खरीदा जा सकता है। देश में प्याज की कोई कमी नहीं है।

प्याज की कीमतों पर नजर रखने के लिए 550 केंद्रो पर निगरानी

बफर स्टॉक के तहत 4.7 लाख टन प्याज की खरीद की गई थी । किसानों और व्यापारियों के पास भी पर्याप्त प्याज का भंडारण है। सरकार ने प्याज की कीमतों पर नजर रखने के लिए 550 केंद्रों पर निगरानी रखी है। रांची सहित अन्य जगहों पर केंद्र सरकार की इस पहल से लोग लाभान्वित होंगे।

नेफेड और एनसीसीएफ की तरफ से कहा गया है कि सस्ते प्याज की खरीद में उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए हरसंभव कोशिश की जाए।

उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने बताया कि रांची के अलावे दिल्ली-एनसीआर 50 और मुंबई 50, चेन्नई 19, गुवाहटी 11 और भुवनेश्वर में 10 जगहों पर मोबाइल वैन के माध्यम से रियाती मूल्य पर प्याज बेचे जा रहे हैं । अगले कुछ दिनों में देश के अन्य शहरों में भी शुरू की जाएगी । खाद्य मुद्रास्फीति और खुदरा मुद्रास्फीति को कम करने हरसंभव कोशिश की जा रही है। आम लोगों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।