बारिश के मौसम में त्वचा के साथ-साथ बालों की देखभाल भी बेहद जरूरी हो जाती है। इसके लिए सही तरह की स्किनकेयर रूटीन से लेकर सही शैम्पू और ऑयलिंग भी बेहद जरूरी होता है। वहीं, मानसून सीजन में बालों को हेल्दी बनाने के लिए आपने कई तरह के टिप्स के बारे में सुना होगा, लेकिन करंज के लिए तेल के बारे में आपने शायद ही सुना हो। प्रकृति से मिले हमें अनेकों तोहफों में से एक यह भी है। आइये जानते हैं त्वचा और बालों के लिए करंज के तेल के फायदे।

त्वचा और बालों के लिए करंज तेल के फायदे क्या हैं?

1. एंटी-एजिंग गुण

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, करंज का तेल फ्री रैडिकल्स को बेअसर करने में मदद करता है, जिससे समय से पहले बूढ़ा होने से बचने में मदद मिलती है। नियमित इस्तेमाल से फाइन लाइन्स, झुर्रियों और एजिंग के निशान को कम करने में मदद मिल सकती है और स्किन काफी जवां नजर आने लगती है।

2. बालों को हेल्दी बनाए

करंज का तेल सिर्फ त्वचा के लिए ही फायदेमंद नहीं है; यह बालों की देखभाल के लिए भी अद्भुत काम करता है। तेल के पौष्टिक गुण बालों को गहराई से कंडीशन करते हैं, जिससे वे नरम, चमकदार और फ्लेक्सिबल हो जाते हैं। इसके अलावा, यह बालों के रोम को मजबूत करने, बालों का गिरना कम करने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।

3. डैंड्रफ और स्कैल्प की समस्याओं से लड़ता है

अगर रूसी या ड्राई और खुजली वाली स्कैल्प से पीड़ित हैं, तो करंज का तेल आपकी मदद कर सकता है। इसके एंटीफंगल गुण रूसी पैदा करने वाले फंगस से निपटने में मदद करते हैं। वहीं, इसके मॉइश्चराइजिंग गुण स्क्रैल्प में खुजली और जलन को शांत करते हैं।

4. पोषण और नमी देता है

करंज का तेल ओमेगा-9 और ओमेगा-6 जैसे आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो त्वचा की नमी को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस तेल के नियमित उपयोग से त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड, कोमल और मुलायम बनाए रखने में मदद मिलती है, जिससे सूखापन और फ्लेकीनेस कम होता है।

5. मुंहासे और दाग-धब्बे कम करे

अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के कारण, करंज का तेल मुंहासे से जूझ रहे लोगों के लिए एक प्राकृतिक समाधान है। यह त्वचा की सतह पर बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है, जिससे ब्रेकआउट की समस्या कम हो जाती है। इसके अलावा, इसके सूजन-रोधी गुण मुंहासों और दाग-धब्बों के कारण होने वाली रेडनेस और सूजन को शांत करने में मदद करते हैं।