पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज को अपने नाम कर लिया। उसने दूसरे वनडे में एक विकेट से जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। पाकिस्तान ने श्रीलंका के हंबनटोटा स्थित महिंदा राजपक्षे इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पहला मुकाबला 142 रन से अपने नाम किया था। इसी मैदान पर अफगानिस्तान ने गुरुवार (24 अगस्त) टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने 50 ओवर में पांच विकेट पर 300 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान ने 49.5 ओवर में नौ विकेट पर 302 रन बना लिए।

पाकिस्तान को जीत के लिए आखिरी ओवर में 11 रन बनाने थे। उसके पास दो विकेट बचे थे। शादाब खान 48 रन बनाकर नाबाद थे। ऐसे में सारी जिम्मेदारी उनके ऊपर थी। शादाब 50वें ओवर की पहली गेंद पर रनआउट हो गए। ऐसा लग रहा था कि अफगानिस्तान इस मैच को जीत लेगा, नसीम शाह ने ऐसा नहीं होने दिया। उन्होंने पांच गेंद पर दो चौकों की मदद से नाबाद 10 रन बनाकर अफगानिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। नसीम शाह ने आखिरी ओवर में फजहलहक फारूकी की गेंद पर दो चौके लगाए। उन्होंने पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर मैच को समाप्त कर दिया।

गुरबाज ने रचा इतिहास
इससे पहले अफगानिस्तान ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 300 रन बनाए। अफगानिस्तान के लिए आधे रन तो रहमनुल्लाह गुरबाज ने बनाए। उन्होंने 151 गेंद पर 151 रन की पारी खेली। इस दौरान 14 चौके और तीन छक्के लगाए। गुरबाज पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में शतक लगाने वाले पहले अफगान खिलाड़ी बने।

जादरान ने बनाए 80 रन
इब्राहिम जादरान ने 101 गेंद पर 80 रन बनाए। मोहम्मद नबी ने 29 गेंद पर 29 और कप्तान हश्मतुल्लाह शाहिदी ने 11 गेंद पर नाबाद 15 रन बनाए। राशिद खान दो और शाहिदुल्लाह कमाल एक रन बनाकर आउट हुए। अब्दुल रहमान ने नाबाद चार रन बनाए। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने दो विकेट लिए। उसामा मीर और नसीम शाह को एक-एक सफलता मिली।