झारखंड में साइबर अपराधियों से जुड़े 8674 बैंक खातों को फ्रीज कर दिया गया है। सीआईडी के एक अधिकारी के अनुसार इन खातों को फिसिंग गतिविधियों के तहत इस्तेमाल होने के संदेह में फ्रीज किया गया है।

देवघर जिले में करीबन 2002 खातों को फ्रीज किया गया है। वहीं धनबाद में 1183 और रांची में 959 खाते फ्रीज हुए हैं। अधिकारी ने बताया, 'हमें इंडियन साइबरक्राइम कोर्डिनेशन सेंटर से फ्रीज किए गए खातों के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद हमने जिलों और बैंकों के आधार पर सूची तैयारी की।'

साइबर क्राइम मामले में 494 लोग गिरफ्तार 

झारखंड अपराध जांच केंद्र के महानिदेशक अनुराग गुप्ता ने कहा, 'बैंक खातों के वेरिफिकेशन के लिए सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक के साथ इस सूची को शेयर किया जाएगा।' उन्होंने आगे कहा, 'अगर ये बैंक खाते फर्जी या साइबर क्राइम से जुड़े पाए गए तो उनके खिलाफ उचित कर्रवाई की जाएगी।'

बता दें कि झारखंड में सीआईडी साइबर क्राइम के खिलाफ बड़ा अभियान चला रही है। इस मामले में 494 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं 107 लोगों के खिलाफ साइबर धोखाधड़ी के तहत एफआईआर दर्ज है। इसके अलावा 1,164  मोबाइल फोन और 1,725 सिम कार्ड भी जब्त किए गए हैं। देवघर, गिरिडीह, बोकारो, जामतारा और रांची समेत विभिन्न जिलों में साइबर अपराधियों के खिलाफ लगातार छापेमारी की जा रही है। 

पुलिस ने बताया कि सोमवार को बोकारो से 16 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। बोकारो नगर पुलिस उपाधीक्षक कुलदीप कुमार ने बताया कि सभी आरोपी सहकारी कॉलोन के पास किराए के मकान में रहते थे।