जयपुर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को जयपुर पहुंचीं। एयरपोर्ट पर राजस्थाना के सीएम भजनलाल शर्मा, राज्यपाल समेत कई नेताओं ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति मुर्मू शाम 4 बजे तक जयपुर में रहेंगी और इसके बाद वे वह मध्यप्रदेश के इंदौर के लिए विशेष विमान से रवाना हो जाएंगी। राष्ट्रपति जयपुर में मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनआईटी) के 18वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुई।
इस दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के अंतर्गत बी.टेक, बी.आर्क, एम.टेक, एम.प्लान, एम.बी.ए, एम.एस.सी और पीएचडी की डिग्रियां प्रदान की गई। कुल मिलाकर 1361 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदानी की गई, जिनमें से 29 फीसदी छात्राएं थीं। इसके साथ ही, राष्ट्रपति ने 600-बेड वाले अरावली छात्रावास का उद्घाटन भी किया।
एमएनआईटी जयपुर को राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क (एमआईआरएफ) के मुताबिक सभी एनआईटी में 8वां और देश के इंजीनियरिंग संस्थानों में 43वां स्थान प्राप्त हुआ है। संस्थान जल्द ही बी.टेक इन इंजीनियरिंग फिजिक्स और बी.टेक इन मैथ्स एंड कंप्यूटिंग के नए कोर्स शुरू करने की योजना बना रहा है। पिछले साल संस्थान ने 915 छात्रों का सफल प्लेसमेंट करवाया, जिसमें सबसे बड़ा पैकेज 64 लाख रुपए साल का था, जो कि एक छात्रा को मिला था।
राष्ट्रपति ने दीक्षांत समारोह में 1300 से ज्यादा छात्रों को डिग्रियां प्रदान कीं। उन्होंने कहा कि आज 20 गोल्ड मेडल में से 12 बेटियों को मिले हैं, ये अनुपात प्रमाण है कि उन्हें समान अवसर मिले तो वे सफलता हासिल कर सकती हैं। इस साल का सबसे बड़ा प्लेसमेंट भी एक बेटी ने हासिल किया है।
उन्होंने कहा कि आपकी सफलता में शिक्षकों और अभिभावकों का अहम योगदान है। रिसर्च और डेवलपमेंट में महिलाओं की भागीदारी जरूरी है। एमएनआईटी की फैकल्टी में एक तिहाई महिलाएं हैं। यह भी सराहनीय है। एमएनआईटी स्थानीय प्रतिभा को अवसर देता है। तो वहीं भारत की विविधता को भी दिखाता है। एमएनआईटी के 125 स्टार्टअप पंजीकृत हो चुके हैं। सुपरविजन पर विदेशी संस्थाओं के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।
मुझे उम्मीद है एमएनआईटी जयपुर को भविष्य में आप टॉप टेन में जगह दिलाएंगे। एनआईटी के स्टूडेंट देश विदेश की प्रतिष्ठित संस्थानों में जुड़े हैं। यहां कैंपस ग्रीन और एक मेगावाट का सोलर प्लांट लगा हुआ है। पर्यावरण संरक्षण में आप लोगों ने अपने नाम से पेड़ लगाए हैं। यह काफी महत्वपूर्ण है।
कार्यक्रम में राजस्थान के राज्यपाल ने कहा कि यह दौर सूचना और प्रौद्योगिकी का है। इस क्षेत्र में एमएनआईटी ने काफी अच्छा काम किया है। इस दौर में एआई महत्वपूर्ण रहने वाला है। वहीं, सीएम भजनलाल ने कहा प्रदेश के युवाओं के लिए युवा नीति लाई जाएगी। सरकार अगले पांच साल में चार लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएगी।