राजस्थान में रविवार को आए चुनाव परिणामों में 50 महिला उम्मीदवारों में से 20 ने जीत हासिल की। इससे सदन में उनकी ताकत मौजूदा विधानसभा की तुलना में थोड़ी कम हो गई। जीतने वाली महिला उम्मीदवारों में से नौ-नौ भाजपा और कांग्रेस से थीं और दो निर्दलीय थीं।

इस बार मैदान में कुल 50 महिला उम्मीदवार थीं, जिनमें से 20 को भाजपा ने, 28 कांग्रेस ने टिकट दिया और दो निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में मैदान में थीं।

ये रहीं विजयी...

कांग्रेस की नौ विजेता उम्मीदवार शिमला देवी (अनूपुगढ़), सुशीला डूडी (नोखा), रीता चौधरी (मंडावा), शिका मील बराला (चोमू), शोभारानी कुशवाह (धौलपुर), अनिता जाटव (हिंडौन), इंद्रा (बामनवास), गीता बरवार हैं। (भोपालगढ़) और रमिला खड़िया (कुशलगढ़) हैं।

भाजपा की जो महिला उम्मीदवार विजयी रहीं उनमें दीया कुमारी (विद्याधर नगर), अनिता भदेल (अजमेर दक्षिण), मंजू बाघमार (जायल), शोभा चौहान (सोजत), दीप्ति किरण माहेश्वरी (राजसमंद), कल्पना देवी (लाडपुरा), वसुंधरा राजे ( झालरापाटन), सिद्धि कुमारी (बीकानेर पूर्व), नौक्षम चौधरी (कामां) हैं।

ऋतु बनावत (बयाना) और प्रियंका चौधरी (बाड़मेर) ने निर्दलीय के रूप में जीत हासिल की।

निवर्तमान 15वीं राजस्थान विधानसभा में 24 महिला सदस्य हैं, जिनमें कांग्रेस की 12, भाजपा की 10, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) की एक और एक निर्दलीय सदस्य हैं।

199 में से 115 सीटें जीतकर भाजपा रविवार को राजस्थान में सत्ता में लौट आई। कांग्रेस को 69 सीटें मिलीं। भारत आदिवासी पार्टी ने तीन सीटें, बहुजन समाज पार्टी ने दो और राष्ट्रीय लोकदल और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने एक-एक सीट जीतीं। आठ सीटें निर्दलीयों ने जीतीं।