रांची में पिछले 24 घंटे में हीटवेव के कारण लोगों का हाल बेहाल हो गया. दोपहर में ऐसा महसूस हो रहा था जैसे सड़कों पर कर्फ्यू लगा हो, परिंदा भी नजर नहीं आ रहा था. रांची का अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं, प्रदेश का सबसे अधिक तापमान 45 डिग्री पलामू में और सबसे कम तापमान 28.8 डिग्री बोकारो में दर्ज किया गया. मंगलवार को मौसम की स्थिति के अनुसार राज्य में बारिश होने की संभावना है जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.

रांची मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि पूर्वी-पश्चिम ट्रफ एक्टिव है जो बिहार से होकर गुजर रहा है और इसका असर झारखंड में भी देखा जा रहा है. आज झारखंड के कई जिलों में अच्छी बारिश होने का अनुमान है. वज्रपात को लेकर लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है और बारिश के समय बाहर जाने से बचने की सलाह दी गई है. यदि लोग बाहर हों तो गाड़ी रोककर सुरक्षित स्थान पर शरण लें. आज के मौसम को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. रांची में अच्छी बारिश होने का अनुमान है और वज्रपात को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. खूंटी, सरायकेला खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम, गुमला, सिंडेगा, लातेहार, पलामू, चतरा और गढ़वा में भी बारिश का अनुमान है और इन जिलों में वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

आज के संभावित तापमान की बात करें तो देवघर, दुमका, धनबाद, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ और साहिबगंज में अधिकतम तापमान 45 डिग्री और न्यूनतम 30 डिग्री रहने का अनुमान है. कोडरमा, चतरा, गढ़वा, लातेहार और पलामू में अधिकतम 45 डिग्री और न्यूनतम 31 डिग्री तापमान रह सकता है. बोकारो, रामगढ़, हजारीबाग, रांची, खूंटी और गुमला में अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम 30 डिग्री रह सकता है. पश्चिमी और पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला में अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम 30 डिग्री रहने का अनुमान है. आज बारिश की संभावना से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है लेकिन वज्रपात का खतरा भी बना हुआ है, इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है. बाहर जाने से बचें और सुरक्षित स्थान पर रहें. मौसम की स्थिति को देखते हुए सभी को सावधानी बरतनी चाहिए.