बदलते मौसम के साथ ही हमारे जीवन शैली में भी बदलाव होने लगते हैं। मौसम में बदलाव का असर न सिर्फ हमारी सेहत, बल्कि हमारी त्वचा पर भी देखने को मिलता है। जिस तरह हर मौसम में सेहत को खास देखभाल की जरूरत होती है, उसी तरह त्वचा की भी देखभाल बेहद जरूरी है। बरसात के मौसम में अक्सर उमस और गर्मी की वजह से चेहरे की खूबसूरती और निखार बरकरार रखना काफी कठिन हो जाता है।

अगर आप भी अपनी त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखना चाहते हैं और इसके लिए कोई आसान तरीका खोज रहे हैं, तो आज हम आपको बताएंगे ग्लोइंग स्किन के लिए ग्लिसरीन के इस्तेमाल के बारे में। आप इन चार तरीकों से ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को ग्लोइंग और टैन फ्री त्वचा पा सकते हैं -

गुलाब जल और ग्लिसरीन

अगर आप ड्राई स्किन की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए गुलाब जल के साथ ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर कुछ समय बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से चेहरे की नमी बरकरार रहेगी और आपका चेहरा निखरा नजर आएगा।

मुल्तानी मिट्टी और ग्लिसरीन

त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं के लिए मुल्तानी मिट्टी एक रामबाण इलाज है। ऐसे में ग्लिसरीन के साथ मिलकर इसे लगाने से त्वचा को दोगुना फायदा मिलता है। मुल्तानी मिट्टी में ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन की फ्रेशनेस बरकरार रहती है।

नींबू और ग्लिसरीन

अगर आप त्वचा में होने वाली खुजली, ड्राइनेस आदि से परेशान हैं, तो इससे राहत पाने के लिए नींबू और ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्लिसरीन में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें और कुछ समय बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग नजर आएगी।

शहद और ग्लिसरीन

औषधीय गुना से भरपूर शहद सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के साथ ही शहद आपकी त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी है। ग्लिसरीन में शहद मिलाकर लगाने से आप पिगमेंटेशन, एक्ने और पिंपल से छुटकारा पा सकते हैं।