बिहार में मॉनसून एक्टिव हो गया है और राज्य के कई जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मंगलवार और बुधवार को अधिकतर शहरों में बारिश हो सकती है, साथ ही गरज और तेज हवा भी चल सकती है. पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, किशनगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल और अररिया जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. लोगों से अपील की गई है कि वे सावधानी बरतें और खुले स्थानों पर न रहें.

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार मोतिहारी, गोपालगंज, सीवान, छपरा, भोजपुर, बक्सर, अरवल, भभुआ, रोहतास और औरंगाबाद जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. अन्य जिलों में भी एक या दो जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है. इस दौरान तेज आंधी, बिजली गिरने का खतरा है. भोजपुर, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और अरवल जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि यहां ठनका गिरने की संभावना अधिक है. हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है और झोंकों के साथ हवा चलेगी. अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार और बांका जिलों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है.

रविवार को अरवल में 65.8 मिलीमीटर, लखीसराय में 65.4 मिलीमीटर, गया में 59.9 मिलीमीटर, नवादा में 58.8 मिलीमीटर, औरंगाबाद में 52.9 मिलीमीटर, किशनगंज में 49.2 मिलीमीटर, शिवहर में 43.8 मिलीमीटर, पश्चिम चंपारण में 34.5 मिलीमीटर, सीतामढ़ी में 23.2 मिलीमीटर, कैमूर में 22.4 मिलीमीटर और पटना में 20.5 मिलीमीटर बारिश हुई. अन्य जिलों में 20 मिलीमीटर से कम बारिश हुई. लखीसराय के चानन में 244 मिलीमीटर, अरवल के कलेर में 162 मिलीमीटर, गया के टिकारी में 141 मिलीमीटर, जहानाबाद में 124 मिलीमीटर, जमुई के लक्ष्मीपुर में 121 मिलीमीटर, जमुई में 120 मिलीमीटर, गया के बेलागंज में 113 मिलीमीटर और नवादा प्रखंड में 107 मिलीमीटर बारिश हुई. लोगों से कहा गया है कि वे सावधानी बरतें और सुरक्षित स्थानों पर रहें. खुले स्थानों पर या खेतों में न रहें क्योंकि तेज हवा, आंधी और बिजली गिरने का खतरा है.