बालों का सफेद होना पहले बुढ़ापे की निशानी माना जाता था, वहीं अब कम उम्र में ही ये परेशानी पुरुषों से लेकर महिलाओं तक को परेशान करने लगी है। जिसके पीछे गलत खान-पान और रहन-सहन की आदते हैं। बालों का सफेद होना शरीर के अंदर पनप रहीं कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं की ओर भी इशारा करता है। विटामिन B12 की कमी, विटिलिगो, थायरॉइड डिसऑर्डर आदि होने पर भी बाल तेजी से काले से सफेद होने लगते हैं। जो खूबसूरती तो घटाते ही हैं साथ ही साथ कॉन्फिडेंस भी। जिसे काला करने के लिए लोग बालों को डाई करते हैं तो कुछ लोग मेहंदी लगाते हैं। लेकिन मेहंदी से कई बार बालों की ड्राईनेस बहुत बढ़ जाती है जिससे वो तेजी से टूटने लगते हैं, तो अगर आप बालों को काला करने के लिए ढूंढ़ रही है कुछ ऐसा जो नेचुरल भी हो और जिससे बालों का झड़ना भी कम हो जाए, तो यहां दिए गए ऑप्शन को करें ट्राई, जो हैं बेहद असरदार। 

1. आंवला करेगा बाल काला 

आंवला उन फलोंं की कैटेगरी में शामिल है, जो सेहत से लेकर बालों और स्किन तक के लिए फायदेमंद है। ये एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। आंवले का पाउडर आपको आसानी से मार्केट में मिल जाएगा। जान लें कैसे करना है इस्तेमाल। 

- इस नेचुरल डाई को बनाने के लिए आंवले का रस निकाल लें।

- इसमें नींबू का रस मिलाएं।

- इसे स्कैल्प और बालों की लंबाई पर लगाएं और लगभग 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

- फिर नॉर्मल पानी से बालों को धो लें। 

2. करी पत्ता है बेहद फायदेमंद

करी पत्ता भी सफेद बालों की समस्या दूर करने में बेहद असरदार है। इसमें मेलेनिन नाम का तत्व मौजूद होता है, जो बालों को काला करने में मदद करता है। इसी मेलेनिन की कमी से बाल सफेद होने लगते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल

- करी पत्ते लेकर इसमें नारियल या जोजोबा तेल जो भी अवेलेब है मिलाएं। मिश्रण को गर्म होने के लिए रख  दें। इसे तब तक गरम करना है जब तक कि तेल का रंग न बदल जाए, ये थोड़ा काला न हो जाएगा। थोड़ी देर ठंडा होने दें और फिर तेल को धीरे-धीरे स्कैल्प पर लगाएं। अच्छे रिजल्ट के लिए इसे रात भर लगाकर रखें।