कद्दू का नाम सुनते ही लोग नाक-मुूंह सिकुड़ने लगते हैं। ऐसे कम ही लोग होंगे जिन्हें कद्दू खाना पसंद हो। हालांकि, कद्दू बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर एक पौष्टिक सब्जी है, जो हमारे शरीर को पोषण देने के साथ-साथ हमारे स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने का काम भी करता है। समय के साथ या बढ़ते प्रदूषण से हमारे चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है।

स्किन पर दाग, धब्बे, डार्क सर्कल्स, झाइयां, पिंपल्स, रिंकल्स, जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए कद्दू का इस्तेमाल करना एक बहुत ही फायदेमंद और नेचुरल विकल्प है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन से जुड़ी लगभग सभी समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं। तो फिर देर किस बात कि आइए जानते हैं Skincare में कद्दू के इस्तेमाल के बारे में और इसके नियमित इस्तेमाल के तरीकों के बारे में।

कद्दू में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई होता है। इसके अलावा, इसमें अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट और एंजाइम भी पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखने का काम करते हैं। इसमें मौजूद फैटी एसिड्स और विटामिन ई बालों को पोषण देते हैं। इतना ही नहीं, कद्दू में मौजूद जिंक और सेलेनियम चेहरे पर एजिंग को स्लो करने में मदद करते हैं।

फेस पैक के रूप में : कद्दू का इस्तेमाल फेस पैक के रूप में बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए एक बड़े चम्मच दही में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच हल्दी पाउडर और दो कप पीसे हुए कद्दू को मिक्स करें और फिर इसे अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं और फिर इसे 20- 25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए नॉर्मल पानी से धो लें।

मॉइश्चराइजर के रूप में : कद्दू का मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए कद्दू से मॉइश्चराइजर बनाएं। इसे बनाना भी काफी आसान है। इसके लिए कद्दू के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और नारियल तेल मिक्स करें। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और फिर सुबह उठकर नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर निखार आएगा और दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

स्क्रब के रूप में : कद्दू से स्क्रब बनाने के लिए कद्दू के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दही और शहद मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट मसाज करें। 10 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

टोनर के रूप में : कद्दू से टोनर बनाने के लिए पके हुए कद्दू का रस निकालकर इसमें एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस टोनर के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की रंगत निखरती है।