प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से अलसी (फ्लैक्स सीड्स) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाती है। इसे भुनकर कई तरह की डिशेज में भी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलसी के बीजों का इस्तेमाल स्किन और हेयर केयर में भी किया जाता है। अलसी बीज से बना जेल एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से युक्त होता है, जो कई तरह से उपयोगी हो सकता है। तो आइए जानते हैं अलसी जेल को बनाने की विधि और इसके प्रभावकारी उपयोग के बारे में।

बालों के लिए कंडिशनर

अलसी के बीज का जेल बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर की तरह ही काम करता है। ये रूखे और बेजान बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण देकर कर अंदर से मजबूत बनाता है। अलसी बीज के जेल को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। आधे घंटे बाद इसे किसी अच्छे शैम्पू से धो लें।

स्किन के लिए मॉइश्चराइजर

अलसी बीज का जेल, स्किन को मॉइश्चराइज करता है, जिससे स्किन हाइड्रेट होती है और इसकी नमी बराकर रहती है। इससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है। साथ ही, स्किन बैरियर भी मजबूत बनती है। इस जेल को आप अपने फेस पर फेस मास्क की तरह लगा सकते हैं।

हेयर जेल के रूप में

असली जेल का उपयोग आप अपने बालों को स्टाइलिश बनाने में कर सकते हैं। ये केमिकल रहित एक नेचुरल विकल्प है, जो बालों को प्राकृतिक पोषण देने के के साथ ही स्टाइलिश भी बनाता है। बालों पर इस जेल को सीधे तौर लगाएं और मनमुताबिक आकार दें। ये बालों को आपके मनचाहे आकार में बनाए रखता है। इस जेल से घुंघराले बाल और भी खूबसूरत दिखते हैं।

स्किन रैशेज और पिंपल्स से छुटकारा

अलसी बीज जेल,स्किन पर होने वाले रैशेज, लालिमा और मुहांसे को दूर करने में मदद करता है। इस जेल को कुछ दिनों तक फेस मास्क की तरह नियमित लगाएं ।

अलसी बीज से जेल बनाने की विधि

पांच बड़े चम्मच अलसी के बीज को दो कप पानी में रातभर भिगोकर रखें। अगली सुबह इसे पैन में डालकर 15 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। पानी के गाढ़ा होने पर आंच बंद कर दें। ठंडा होने पर इसे छानकर किसी एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करें।