स्किन केयर के लिए हमारी नानी-दादी हमेशा से ही आयुर्वेदिक तरीकों का इस्तेमाल करती आई हैं। शायद यहीं कारण है कि उनकी त्वचा इतनी स्वस्थ और खूबसूरत नजर आती है। आप भी अपनी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए एक बेहद ही खास फेस पैक को आजमा सकते हैं। इस फेस पैक को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं, जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक निखार दे सकता है। हम बात कर रहे हैं, चुकंदर के फेस पैक की। इस फेस पैक की मदद से आप स्किन की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बना सकते हैं, चुकंदर का फेस पैक और इसके फायदे।

त्वचा के लिए चुंकदर के फायदे-

  • कोलाजेन बनाने में मदद करता है
  • डार्क स्पॉट्स कम करने में मददगार
  • एजिंग के लक्षणों को कम करता है
  • ग्लोइंग और ब्राइट स्किन
  • एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है

हाइड्रेटिंग फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए चुकंदर का छिलका उतारकर, इसे घीस लें और निचोड़कर इसका जूस निकाल लें। इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस फेस पैक से आपकी स्किन को हाइड्रेशन मिलेगा, जो त्वचा को हेल्दी रखने में काफी मददगार होता है। सर्दियों के मौसम के लिए यह फेस पैक खासतौर से असरदार होता है।

ब्राइटनिंग फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको संतरे के छिलके का पाउडर चाहिए होगा, जो आप चाहें, तो घर पर भी बना सकते हैं या बाहर से भी खरीदकर ला सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए चुंकदर को घीस लें और इसमें संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं। इस फेस पैक में मिलाई गई दोनों चीजें, स्किन को ब्राइट करने में मदद करती हैं।

एक्सफोलिएटिंग फेस पैक

चुकंदर और दही का फेस पैक डेड स्किन सेल्स को हटाने में काफी मददगार होता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड, डेड सेल्स को साफ कर, त्वचा के पोर्स को अनक्लॉग करने में मदद करता है, जिससे एक्ने की समस्या नहीं होती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरे में दो-तीन चम्मच दही ले लें। इसके बाद इसमें चुकंदर को घीसकर मिला लें। चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर पानी से धो लें।