कुछ लोगों को लगता है कि स्किनकेयर का मतलब केवल चेहरे पर लोशन और क्रीम लगाकर उसे निखारना। जबकि स्किनकेयर बहुत बड़ा विषय है, जिसमें आपके चेहरे के साथ-साथ शरीर के दूसरे हिस्से भी शामिल हैं, जिसे बुरी तरह से नजरअंदाज किया जाता है। खासकर हमारे हाथ, जो चेहरे को निखारने में हमारी मदद करते हैं, उनकी ही सबसे कम देखभाल की जाती है।

यही वजह है कि चेहरे की तुलना में हमारे हाथ बहुत जल्दी बूढ़े और झुर्रियों वाले दिखने लगते हैं। इन्हें कोमल और खूबसूरत बनाए रखने के लिए समय-समय पर स्क्रब करना जरूरी है ताकि डेड स्किन सेल्स को हटाया जा सके और नई त्वची को सांस लेने का मौका मिले।

चीनी और जैतून का तेल स्क्रब

बड़े चम्मच दानेदार चीनी को 1 बड़े चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाएं।चाहें तो, खुशबू के लिए अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें।हाथों पर कुछ मिनटों के लिए धीरे से मसाज करें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें।15 से 20 मिनट के बाद कॉटन बॉल या सूती कपड़े से पोछ लें।अब हाथ को गर्म पानी से धोएं और थपथपा कर सुखा लें।

ओटमील और शहद का स्क्रब

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच पिसे हुए ओट्स के साथ 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं।पेस्ट जैसी कंसिस्टेंसी पाने तक अच्छी तरह मिक्स करें।हल्के एक्सफोलिएशन के लिए स्क्रब को अपने हाथों पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में रगड़ें।गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनटों के लिए स्किन पर लगा रहने दें।

कॉफ़ी ग्राउंड और नारियल तेल स्क्रब

2 बड़े चम्मच कॉफी ग्राउंड लें और उन्हें 1 बड़े चम्मच नारियल तेल (पिघला हुआ) के साथ मिलाएं।एक्स्ट्रा एक्सफोलिएशन (वैकल्पिक) के लिए चाहें तो एक चम्मच ब्राउन शुगर भी मिला सकते हैं।ड्राई हाथों को कोमल और जवां बनाने के लिए इस मिश्रण से मालिश करें।बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें और अंत में मॉइश्चराइज़र लगाएं।

नींबू और नमक का स्क्रब

एक कटोरी में आधा नींबू का रस निचोड़ लें।2 बड़े चम्मच सी सॉल्ट (दानेदार) डालें और अच्छी तरह मिलाएं।स्क्रब को अपने हाथों पर रगड़ें, कुछ मिनटों के लिए धीरे से एक्सफोलिएट करते रहें।गर्म पानी से धोएं और हाथों को हाइड्रेटेड रखने के लिए मॉइश्चराइज़र लगाएं।

दही और बादाम का स्क्रब

2 बड़े चम्मच प्लेन दही में 1 बड़ा चम्मच बारीक पिसे हुए बादाम मिलाएं।अगर चाहें तो एक्स्ट्रा मॉइश्चर के लिए एक चम्मच शहद मिलाएं।स्क्रब को अपने हाथों पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मालिश करें।गुनगुने पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें। अंत में मॉइश्चराइजर लगा लें।

Note:इनमें से किसी भी स्क्रब का इस्तेमाल करने के बाद हाथों पर हैंड क्रीम या तेल से मॉइश्चराइज़ करना न भूलें। बेहतर परिणाम पाने के लिए सप्ताह में एक या दो बार स्क्रबिंग को दोहराएं।