सदियों से चंदन और इसके तेल का इस्तेमाल स्किन, बालों और सेहत से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा रहा है। चन्दन का तेल, चंदन के पेड़ (सैंटालम एल्बम) से प्राप्त किया जाता है। चंदन का पेड़ अपनी अनूठी लकड़ी और मीठी सुगंध के लिए मशहूर है। ऐसा माना जाता है कि तेल निकालने के लिए जितने पुरानी चंदन की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है यह उतना ही गुणकारी होता है। चंदन के तेल में एंटी इन्‍फ्लेटरी गुण होते हैं। जिस वजह से कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स में इसका खासतौर से इस्तेमाल किया जा रहा है। आइए जानते हैं चंदन के तेल से त्वचा को होने वाले कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में... 

1. मॉइस्चराइजिंग: चंदन का तेल एक बेहतरीन नेचुरल मॉइस्चराइज़र है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। यह खासतौर से ड्राई या डीहाइड्रेटेड त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट एंड स्मूद बनी रहती है। 

2. एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन विरोधी): चन्दन के तेल में सूजन विरोधी गुण होते हैं जो लालिमा, सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसका उपयोग अक्सर सेंसिटिव या सूजन वाली त्वचा को शांत करने के लिए किया जाता है।

3. जीवाणुरोधी और एंटिफंगल: चंदन के तेल में जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो मुंहासे के इलाज और त्वचा पर हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकने में प्रभावी हो सकते हैं।

4. एस्ट्रिंजेंट: चंदन के तेल के एस्ट्रिंजेंट गुण त्वचा की कसावट को बरकरार रखने और छिद्रों को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह ऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों के लिए तो बेहद फायदेमंद हो तेल है।

5. एंटी-एजिंग: चंदन का तेल एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, यह उन मुक्त कणों से निपटने में मदद कर सकता है, जो समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ाते हैं। फाइन लाइन्स और झुर्रियों से भी निपटने में मददगार है चंदन का तेल। 

6. त्वचा की चमक: चंदन के तेल के नियमित इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में सुधार होता है। त्वचा चमकदार नजर आती है।

7. दाग-धब्बों से छुटकारा: चन्दन के तेल के औषधीय गुण त्वचा पर मौजूद दाग और काले धब्बे को दूर करने में भी बेहद असरदार हैं।

8. खुजली से छुटकारा: चंदन का तेल एक्जिमा और सोरायसिस जैसी कईं स्किन से जुड़ी समस्याओं में से राहत दिलाता है।

9. सनबर्न से राहत: चंदन के तेल के शीतल और एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन विरोधी) गुण धूप से झुलसी त्वचा से राहत दिलाने में भी बेहद कारगर हैं। 

10. आरामदायक अरोमाथेरेपी: स्किन को इतने सारे फायदे पहुंचाने के अलावा, चंदन तेल की सुगंध तनाव को कम करने और माइंड को रिलैक्स करने में भी बेहद प्रभावी है। 

ध्यान दें-  कुछ लोगों को चंदन के तेल सहित और भी दूसरे एसेंशियल ऑयल्स से एलर्जी हो सकती है, तो इस अपनी त्वचा के पर लगाने से पहले, शरीर के किसी छोटे से हिस्से पर पैच टेस्ट कर लें। अगर किसी तरह की खुजली, जलन या रेडनेस की प्रॉब्लम न हो, तो इसे बाकी जगहों पर अप्लाई करें। इसके अलावा, त्वचा पर उपयोग करने से पहले एसेंशियल तेल को वाहक (कैरियर) तेल (जैसे जोजोबा या बादाम का तेल) के साथ मिलाकर (डाइल्यूट) उपयोग में लें, क्योंकि बिना विशुद्ध (अनडाइल्यूटेड) तेल बहुत शक्तिशाली हो सकता है और जलन की वजह बन सकता है। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई परेशानी हैं, तो अपने स्किनकेयर रूटीन में नए प्रोडक्ट्स को शामिल करने से पहले स्किन एक्सपर्ट्स से सलाह ज़रूर लें।