इंदौर ।   भारतीय टीम आगामी विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत आठ अक्टूबर को आस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगी। इस पहले मैच से पहले टीम इंडिया के सामने अंतिम एकादश का संयोजन बैटाने के लिए दो अभ्यास मैचों में मौका रहेगा। टीम में इस समय चोट से वापसी कर फार्म में लौटे केएल राहुल और श्रेयस अय्यर का खेलना लगभग तय माना जा रहा है। इससे कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के सामने कुछ अनसुलझे सवाल हैं। दो अभ्यास मैचों में से पहला मैच भारत को 30 सितंबर को इंग्लैंड से खेलना है। इसके बाद तीन अक्टूबर को तिरुवनंतपुरम में नीदरलैंड्स से खेलेगा। इनमें से कुछ सवाल यह है कि श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव में से किसे मौका मिलेगा, भारतीय टीम तीन स्पिनरों के साथ उतरेगा या चार तेज गेंदबाजों के साथ। इस टीम में ईशान किशन को जगह मिलेगी या नहीं। इस सभी सवालों के उत्तर भारतीय टीम के अभ्यास मैचों से हो जाएगी। विश्व कप में शुरुआत से पहले भारत को इंग्लैंड और नीदरलैंड्स से अभ्यास मैच खेलने हैं।

श्रेयस या सूर्य में से कौन

चोट से वापसी करने के बाद श्रेयस अय्यर ने धमाकेदार वापसी की है और आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में करियर का तीसरा शतक जड़ा था। हालांकि उनके सामने अंतिम एकादश में जगह बनाने के लिए ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव की बड़ी चुनौती है, जिन्होंने श्रेयस की अनुपस्थिति में मिले मौकों का भरपूर लाभ उठाया। सूर्यकुमार ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में हुए दूसरे वनडे में 37 गेंदों पर 72 रनों की पारी खेली थी। यदि श्रेयस खेलते हैं तो भारतीय टीम अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ नहीं उतरेगा। हार्दिक पांड्या छठे नंबर पर जबकि केएल राहुल पांचवें क्रम पर खेलेंगे। ऐसी स्थिति में सूर्यकुमार को अंतिम एकादश में मौका नहीं मिलेगा।

ईशान ने किया है बेहतर प्रदर्शन

बात करें ईशान कि तो उन्होंने पिछले 12 महिनों में 50 के करीब औसत से रन बटोरे हैं। साथ ही विकेटकीपिंग में भी सुधार किया है। उन्होंने जहां आक्रामक बल्लेबाजी की है, तो वहीं जरूरत पड़ने पर उन्होंने विकेट पर टिककर भी बल्लेबाजी की। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 82 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने पांचवें क्रम के साथ ही पारी की शुरुआत भी की है। लेकिन इसके बावजूद दोनों में से श्रेयस को प्राथमिकता मिलना तय है। हालांकि शीर्ष क्रम में बाएं हाथ के बल्लेबाज होने से ईशान किशन टीम के लिए अहम हैं। अभ्यास मैच में हालांकि दोनों को मौका मिल सकता है और बहुत कुछ इस पर भी निर्भर करेगा।

तीन स्पिनर या चार तेज गेंदबाज में से कौन

भारत के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज जैसे तेज गेंदबाज हैं। बुमराह व शमी का अंतिम एकादश में खेलना तय माना जा रहा है। यदि टीम तीनों के साथ उतरती है तो इस स्थिति में टीम में पांड्या सहित चार तेज गेंदबाज हों जाएंगे। आस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में मैच होना है और चैपक स्टेडियम की पिच स्पिनरों की मददगार है। ऐसे में टीम में संभावना यह है कि टीम आर अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है।