वर्ल्ड कप ट्रॉफी को जीतने का सपना 12 साल बाद भी साकार नहीं हो सका। वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। खिताबी मुकाबले में मिली टीम इंडिया को हार के लिए पूर्व दिग्गज बल्लेबाज अलग-अलग कारण बता रहे हैं। गावस्कर और सहवाग ने कोहली और राहुल के बीच हुई 67 रन की धीमी साझेदारी को हार का कारण बताया, तो हरभजन का कहना है कि अहमदाबाद की पिच भारतीय टीम के लिए ही काल बन गई। इस कड़ी में अब गौतम गंभीर और वसीम अकरम का बयान सामने आया है। गंभीर और अकरम सूर्यकुमार यादव के बैटिंग ऑर्डर से हुई फाइनल मैच में छेड़छाड़ से बेहद नाराज नजर आए।

क्यों हुआ सूर्या का बैटिंग ऑर्डर चेंज?
भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर ने स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ बातचीत करते हुए सूर्या को नंबर छह की जगह पर सात पर बैटिंग करने के फैसले की जमकर आलोचना की। उन्होंने कहा, "मुझे समझ नहीं आया कि जडेजा को सूर्यकुमार यादव से ऊपर क्यों भेजा गया। क्यों सूर्या को नंबर सात पर डिमोट किया गया? मेरे हिसाब से यह फैसला एकदम सही नहीं था।"

रोहित के फैसले पर भड़के अकरम
गौतम गंभीर के साथ-साथ पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम को भी सूर्यकुमार यादव का बैटिंग ऑर्डर चेंज करने का फैसला रास नहीं आया। उन्होंने कहा, "मेरा मतलब यह है कि वह टीम में बतौर बल्लेबाज खेल रहे थे। मैं इस मूव तो तब समझ सकता था, जब टीम में हार्दिक पांड्या मौजूद होते।"

छह नंबर पर ही कारगर होते सूर्या    
गौतम गंभीर ने आगे कहा कि अगर सूर्या को फाइनल मैच में नंबर छह पर भेजा गया होता, तो शायद चीजें कुछ और होतीं। उन्होंने कहा, "आप सोचिए कि अगर केएल राहुल इस टेम्परामेंट के साथ कोहली के साथ खेल रहे होते, तब सूर्यकुमार को ऊपर भेजकर अटैकिंग क्रिकेट खेलने का फैसला समझ आता, क्योंकि तब आपके पास पीछे जडेजा मौजूद थे।"

गंभीर ने आगे कहा, "एक एक्सपर्ट के लिए यह कहना बेहद आसान है कि सूर्यकुमार संघर्ष कर रहे थे, लेकिन प्लेयर का माइंडसेट होता है कि अगर वह आउट हो गए, तो अगले बल्लेबाज मोहम्मद शमी, बुमराह और सिराज होंगे। हालांकि, अगर सूर्या को यह पता होता कि अगले बल्लेबाज के रूप में जडेजा आएंगे, तो उनका माइंडसेट कुछ और होता।"