सनातन धर्म में शंख को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया हैं ये माता लक्ष्मी को भी प्रिय हैं हिंदू धर्म में होने वाले सभी धार्मिक कार्यक्रम, पूजा पाठ और अनुष्ठान में शंख का प्रयोग उत्तम माना गया हैं। वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर शंख को घर में रखा जाए तो इसके सकारात्मक परिणाम मिलते हैं साथ ही घर में सुख शांति और समृद्धि ​बनी रहती हैं।

ज्योतिष में शंख से जुड़े कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से मानसिक, शारीरिक और आर्थिक समस्याओं से ​मुक्ति मिलती हैं साथ ही माता लक्ष्मी की कृपा से धन संबंधी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा शंख से जुड़े अचूक और आसान उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

शंख से जुड़े उपाय-
मान्यता है कि अगर घर में शंख को स्थापित कर इसकी ​रोजाना विधिवत पूजा की जाए तो ऐसा करने से माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न हो जाते हैं और पूरे परिवार पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं जिससे घर में सुख समृद्धि हमेशा बनी रहती हैं इसके अलावा अगर आप लंबे वक्त से आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं या फिर कर्ज का बोझ सिर चढ़ गया हैं तो ऐसे में आप हर शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करें पूजन के बाद शंख जरूर बजाएं। ऐसा करने से घर में बरकत होने लगती हैं।

साथ ही वास्तुदोष और आर्थिक परेशानियों से मुक्ति मिल जाती हैं इसके अलावा अगर आपके घर में नकारात्मकता का वास रहता हैं जिस कारण घर में आए दिन क्लेश व झगड़े होते रहते हैं तो ऐसे में आप घर के सदस्यों की तरक्की व गृहक्लेश को समाप्त करने के लिए शंख में जल भकर इसे पूरे घर में छिड़कें। ऐसा करने से नकारात्मकता दूर हो जाती हैं।