झारखंड में किसानों के लिए एक बार फिर से गुड न्यूज़ है. यहां पर एक बार फिर से मानसून एक्टिव हो गया है. मानसून के एक्टिव होने की वजह से राज्य में कई जगहों पर अच्छी बारिश देखी जा रही है. इस बारिश की वजह से किसानों के चेहरे खिल गए हैं. किसान काफी समय से मानसून के फिर से सक्रिय होने का इंतजार कर रहे थे. बता दें कि इस बार राज्य में 38% बारिश कम हुई है. लेकिन आने वाले दिनों में राज्य में अच्छी बारिश हो सकती है. इससे इस डिफिशिएंसी में कमी आ सकती है. 

मानसून को लेकर रांची मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि इस समय डीप साइक्लोनिक सर्कुलेशन बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है. इस वजह से आने वाले चार-पांच दिनों में झारखंड में अच्छी खासी बारिश हो सकती है. इसके अलावा कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है. 

इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश 

मौसम विभाग ने कई जिलों में 18 अगस्त को भारी बारिश को लेकर चेतवानी दी है. इसको लेकर मौसम विभाग ने  येलो अलर्ट भी जारी कर दिया था. इस दौरान यहां पर गर्जन के साथ वज्रपात भी हो सकता है. इसको लेकर लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.गढ़वा, पलामू, लातेहार ,लोहरदगा ,गुमला, सिमडेगा, खूंटी, पश्चिमी सिंहभूम ,पूर्वी सिंहभूम व सरायकेला खरसावां में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा अन्य जिलों में बारिश हो सकती है. 

बता दें कि राज्य के सिर्फ तीनों जिलों में सामान्य बारिश हुई है. ये जिलें गोड्डा, साहिबगंज और सिमडेगा है. इसके अलावा राज्य में 20 ऐसे भी जिलें हैं, जहां पर 60 फीसदी से कम बारिश हुई है. जिस वजह से किसानों को काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.