दमोह  ।    तेजगढ़ में 9 जनवरी की रात सुपार्श्वनाथ मंदिर और नेमीनाथ मंदिर में हुई चोरी के आरोपी सागर जिले के गड़ाकोटा से पकड़े गए हैं। दमोह एसपी सुनील तिवारी ने मामले का खुलासा करते हुए जानकारी दी कि आरोपियों से चोरी की गई सामग्री भी बरामद कर ली गई है। आरोपियों को न्यायालय में पेश किया गया है। मंदिर में चौकीदार न होने का फायदा उठाते हुए आरोपियों ने घटना को अंजाम दिया। पकड़े गए आरोपियों में उमेश पिता गनेश विश्वकर्मा (33)  निवासी बलेह हाल गढ़ाकोटा जिला सागर, अभिषेक पिता शंकरलाल पटेल (19) निवासी गढ़ाकोटा, मनोज पिता धीरज रैकवार (18) निवासी गढ़ाकोटा, मनीष पिता परमानंद रैकवार (20) निवासी गढ़ाकोटा और यशवंत पिता बलीराम रैकवार (20) निवासी गढ़ाकोटा जिला सागर का रहने वाला है। आरोपियों ने मंदिर के ताले तोड़कर मंदिर में रखी चांदी की पाडुरशिला बजनी करीब 2.5 कि.ग्राम, चादी की तीन थाली बजनी करीब 1.5 कि.ग्राम, चांदी का कलश वजनी करीब 600 ग्राम, चांदी के चार छत्र बजनी करीब 300 ग्राम, पीतल के 10 छत्र बजनी करीब एक कि.ग्राम, चांदी के 4 छोटे कलश बजनी करीब 200 ग्राम एवं भगवान पार्श्वनाथ की छोटी पीतल की प्रतिमा बजनी करीब 50 ग्राम एवं नेमीनाथ मंदिर की दान पेटी, जिसमें चढ़ावे की नकदी थी। कुल  2,50,000  रुपये की सामग्री चोरी कर ले गये थे, जिसकी रिपोर्ट पर थाना तेजगढ़ में अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया। 

आरोपियों पर 5000 रुपये का इनाम घोषित 

मामला गंभीर होने से एसपी सुनील तिवारी ने तत्काल टीम गठित की। थाना तेजगढ़ के अधिकारी कर्मचारियों एवं साईवर सेल दमोह को सयुक्त रूप से टीम में शामिल किया गया। आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी 5000 रुपये का इनाम घोषित किया गया। 

गठित टीम ने लगातार आरोपियों की तलाश के लिए क्षेत्र के संदेहियों से पूछताछ की। मुखबिर तंत्र की मदद से आरोपियों गढ़ाकोटा में मिल गए। पूछताछ करने पर उन्होंने जैन मंदिर तेजगढ़ में चोरी करना स्वीकार किया है। आरोपियों से चोरी गई सामाग्री और घटना में प्रयुक्त की गई 02 बाइक, कटर बरामद हुआ है। एसपी सुनील तिवारी ने बताया कि आरोपियों ने तेजगढ़ स्थित जैन मंदिर में चौकीदार न होने का फायदा उठाते हुए चोरी की घटना को अंजाम दिया। इसलिए एसपी ने प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से धार्मिक स्थलों पर चौकीदार रखने की अपील की है।