नई दिल्ली ।     सपनों की गाड़ी रैपिडएक्स ट्रेन में एनसीआर के लोग नवरात्र से सफर कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 अक्तूबर को देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। साहिबाबाद स्टेशन के सामने वसुंधरा सेक्टर-8 में प्रधानमंत्री की जनसभा होगी। कार्यक्रम स्थल पर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सोमवार को पुलिस आयुक्त अजय मिश्र, डीएम राकेश कुमार सिंह, नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह व अन्य अधिकारियों ने एनसीआरटीसी के पदाधिकारियों के साथ साहिबाबाद स्टेशन में सुरक्षा व्यवस्था देखी। इसके बाद रैपिडएक्स से साहिबाबाद से दुहाई तक के रूट का निरीक्षण किया। 12 अक्तूबर को मुख्यमंत्री कार्यक्रम और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने आएंगे। दो दिन पहले मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश और एनसीआरटीसी के अधिकारियों के बीच हुई बैठक के बाद स्थानीय अधिकारी सक्रिय हो गए। उनसे रैपिडएक्स के उद्घाटन की तिथि 16 अक्तूबर मौखिक रूप से कही गई है। एक-दो दिन में सही तिथि प्रशासन के पास पहुंच जाएगी।

अधिकारियों ने स्टेशन में टिकट काउंटर, चेकिंग प्वाइंट, सामान जांचने की एक्सरे मशीन देखने के बाद पीएम मोदी के आने-जाने का रास्ता देखा। बाद में सभी अधिकारी ट्रेन में ही गुलधर स्टेशन तक गए। पीएम मोदी के सफर के दौरान किसी तरह की खामी न रहे। ऐसे में डीएम और नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने पूरे रूट पर खामियों को मोबाइल में कैद किया। पुलिस आयुक्त ने एनसीआरटरसी के अधिकारियों को पार्किंग स्थल और प्लेटफार्म पर कमियों को ठीक करने के लिए कहा। दोपहर साढ़े तीन बजे अधिकारी तय कार्यक्रम स्थल पर तैयारियों को देखने पहुंचे। पुलिस आयुक्त ने अधीनस्थों से मैदान की लंबाई, चौड़ाई, सुरक्षा व्यवस्था, आसपास बिल्डिंग में रहने वाले लोगों और झुग्गियों के लोगों के नाम व पते जैसी महत्वपूर्ण जानकारी एकत्रित करने के लिए कहा है।

रेलवे रोड चौकी से मोहननगर तक लागू होगा डायवर्जन

नगर आयुक्त ने अधिकारियों को जल्द से जल्द सेक्टर-8 का मैदान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने साथ ही पास स्थित महावीर वाटिका का सौंदर्यीकरण करने के लिए भी कहा। कार्यक्रम के दौरान वसुंधरा पुलिस चौकी से साहिबाबाद रेलवे रोड चौकी, साहिबाबाद मंडी और मोहननगर चौराहे तक यातायात डायवर्जन किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान एनसीआरटीसी और पुलिस व प्रशासन के अधिकारी इस संबंध में कोई भी जानकारी देने से बचते रहे।

उधर, 12 अक्तूबर को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस कार्यक्रम के लिए चल रही तैयारियों का जायजा लेने के लिए वसुंधरा आएंगे। उनके आगमन के मद्देनजर कार्यक्रम के लिए चुने गए मैदान को ठीक करने का काम तेजी से चल रहा है। ट्रकों से रात में भी मिट्टी डाली जा रही है।