डॉलर के मुकाबले रुपया मंगलवार को सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। रुपये को समर्थन कमजोर अमेरिकी मुद्रा और भारतीय शेयर बाजार में आ रही बढ़त के कारण मिल रहा है। कच्चे तेल की कीमत में हाल में आई तेजी के कारण डॉलर के मुकाबले रुपये में एक रेंज में बना हुआ है। बाजार में फॉरेक्स ट्रेडर्स का कहना है कि इस हफ्ते अमेरिका और यूके के महंगाई के आंकड़े आने वाले हैं इस कारण से डॉलर के रुपये में कारोबार सीमित दायरे में है।

रुपये में कैसा है कारोबार?

इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपया 82.01 पर ओपन हुआ और फिर 82.06 तक गिर गया। इस कारण पिछले दिन के मुकाबले इसमें 3 पैसे की गिरावट देखने को मिली। अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपये सोमवार के सत्र में 81.97 पर बंद हुआ था। रुपये में कारोबार पर ट्रेडर्स का कहना है कि भारतीय शेयर बाजार इस समय अपने उच्चतम स्तर कारोबार कर रहा है। अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी और विदेशी निवेशकों की ओर से भारत में निवेश करने के कारण रुपये को सहारा मिल रहा है। अमेरिकी मुद्रा में मजबूती दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 99.74 अंक पर है। डॉलर इंडेक्स अमेरिकी मुद्रा की दुनिया की यह अन्य करेंसी के मुकाबले स्थिति को दर्शाता है। कच्चे तेल का बेंचमार्क 0.31 प्रतिशत बढ़कर 78.74 डॉलर प्रति बैरल पर है।

भारतीय बाजार में कारोबार

बाजार आज नए उच्चतम स्तर के साथ खुला और शुरुआती कारोबार में ही बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स 395.57 अंक चढ़कर 66,985.50 अंक और निफ्टी 99.8 अंक चढ़कर 19,811.25 अंक पर पहुंच गया। बाजार में आज आईटी, ऑटो के साथ अन्य सेक्टरों में तेजी देखने को मिली रही है।