रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में भीषण गर्मी के बीच लोग मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग का कहना है कि छत्‍तीसगढ़ में निर्धारित समय से कुछ दिन पहले भी मानसून का प्रवेश हो सकता है। दरअसल, मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अब अनुकूल होती जा रही है। वर्तमान में जगदलपुर में 21 जून और रायपुर में 24 जून मानसून प्रवेश संभावित है।

बदला मौसम का मिजाज, बादल व बारिश ने दिलाई उमस से राहत

वहीं दूसरी ओर अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान बिपर्जय के असर के साथ ही स्थानीय प्रभाव के चलते बुधवार को दोपहर बाद रायपुर सहित प्रदेशभर में मौसम का मिजाज बदला और बारिश होने से लोगों को उमस से राहत मिली। कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी तो कुछ क्षेत्रों में तेज वर्षा भी हुई।

साथ ही कुछ क्षेत्रों में तो इतनी तेज हवा चली कि होर्डिंग्स भी उड़ गए। मालूम हो कि चक्रवाती तूफान विपर्जय 15 जून की शाम को गुजरात के कच्छ से टकराएगा। बताया जा रहा है कि विपर्जय के चलते गुजरात के साथ नौ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश को अलर्ट किया गया है।

आज अंधड़ के साथ बारिश के आसार

बुधवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेशभर में तपिश बनी रही और गर्मी से लोग हलाकान रहे। दिन के साथ ही रात में भी उमस बढ़ी है,हालांकि बुधवार को दोपहर बाद बारिश ने लोगों को राहत दिलाई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि गुरुवार को रायपुर का मौसम सामान्य रहेगा, लेकिन प्रदेश के कुछ क्षेत्रों विशेषकर बस्तर क्षेत्र में तेज आंधी के साथ बारिश के आसार हैं।

इसके साथ ही बस्तर क्षेत्र में अधिकतम तापमान में गिरावट भी आएगी और बाकी क्षेत्रों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। बुधवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस प्रकार अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा और न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री ज्यादा रहा।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बतायाकि एक द्रोणिका पूर्वी बिहार से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से गुरुवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा या गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकते है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में अंधड़ चलने व बिजली भी गिर सकती है।

यह रहा तापमान

रायपुर 40.6 32.0

बिलासपुर 42.0 31.4

जगदलपुर 38.7 25.6

अंबिकापुर 38.9 25.2

पेंड्रा रोड 39.5 28.2