आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के अपने दूसरे मुकाबले में बुधवार को टीम इंडिया की भिड़ंत अपगानिस्तान के साथ होगी। पहले मैच में रोहित की पलटन का प्रदर्शन लाजवाब रहा था।

गेंदबाजी में स्पिनर्स ने कमाल किया था, तो बल्लेबाजी में विराट कोहली और केएल राहुल महफिल लूटने में सफल रहे थे। दूसरी ओर, टूर्नामेंट का आगाज हार के साथ करने वाली अफगानिस्तान की टीम भारत के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करना चाहेगी।

कैसी खेलती है दिल्ली की पिच?

भारत और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। दिल्ली के इस मैदान पर जमकर चौके-छक्कों की बारिश होती है और रनों का अंबार लगता है। ग्राउंड छोटा होने के कारण गेंद को बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाना काफी आसान काम रहता है।

इसी मैदान पर साउथ अफ्रीका ने शनिवार की शाम को विश्व कप इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया था। साउथ अफ्रीका ने 428 रन जड़े थे, तो श्रीलंका भी 326 रन बनाने में सफल रही थी।

क्या कहते हैं आंकड़े?

अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम ने अब तक कुल 29 वनडे मैचों की मेजबानी की है। इसमें से 14 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है। वहीं, इतने ही मैचों में मैदान चेज करने वाली टीम ने मारा है। यानी टॉस का इस मैदान पर कोई खास रोल एकदिवसीय क्रिकेट में रहा नहीं है।

दरअसल, भारत और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैदान पर जमकर रनों की बरसात होती है। दिल्ली का यह मैदान काफी छोटा भी है और स्पिनर्स को पिच से ज्यादा मदद भी नहीं मिलती है। ऐसे में रविचंद्रन अश्विन को मोहम्मद शमी के लिए जगह बनानी पड़ सकती है।

शुभमन गिल के बिना उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच भी मिस करेंगे। बीसीसीआई ने सोमवार को गिल की हेल्थ पर अपडेट देते हुए बताया था कि वह अभी पूरी तरह से ठीक नहीं हैं।

गिल भारतीय टीम के साथ दिल्ली भी नहीं आए हैं और चेन्नई में रहकर अपना इलाज करा रहे हैं। शुभमन गिल के फिट ना होने की वजह से ईशान किशन के पास अपनी काबिलियत साबित करने का एक और मौका होगा।