कोच्चि । केरल के कोच्चि शहर के ब्रह्मपुरम इलाके के डंप यार्ड (कचरा प्‍लांट) में लगी आग के कारण जहरीला धुआं अब लोगों के लिए मुसीबत बन गया है। बीते सात दिनों से यहां आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी हैं, जबकि जहरीले धुएं ने कोच्चि और आसपास के इलाके को कवर कर लिया है और अब लोगों को सांस लेने में दिक्‍कत होने लगी है। सुलगते डंप यार्ड से जहरीला धुआं फैलने के कारण वायु गुणवत्ता भी खराब हो गई है। हालांकि, शुरुआत में भारतीय नौसेना और वायु सेना की मदद से आग पर काबू पा लिया गया था। अब प्रशासन ने स्थानीय लोगों को घर के अंदर रहने और एन-95 मास्क का उपयोग करने की सलाह दी है। स्थानीय अधिकारियों ने भी शुक्रवार तक स्कूल बंद रखने की घोषणा की है।
कोर्ट ने कोच्चि कॉर्पोरेशन व केरल पॉल्‍यूशन कंट्रोल बोर्ड को स्थिति पर काबू करने दिए निर्देश
स्थानीय प्रशासन ने कई दमकल गाड़ियों को तैनात किया है और जहरीले धुएं को रोकने के लिए कचरे के ढेर पर पानी डाल रहे हैं। ब्रह्मपुरम डंप यार्ड 110 एकड़ में फैला हुआ है। इधर केरल हाईकोर्ट के जस्टिस एसवी भट्टी और बसंत बालाजी ने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि कोच्चि शहर गैस चेंबर बना हुआ है, लोग इसमें फंसे हुए हैं। इस शहर में ऐसे हालात तब हैं, जब कोई और इंडस्‍ट्री नहीं हैं। कोर्ट ने सरकार और प्रशासन को हालात पर काबू पाने आग को बुझाने के लिए निर्देश दिए हैं। वहीं कोर्ट ने कोच्चि कॉर्पोरेशन और केरल पॉल्‍यूशन कंट्रोल बोर्ड को भी स्थिति पर काबू करने के निर्देश दिए हैं।
केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीशन ने बुधवार को राज्य सरकार से ब्रह्मपुरम अपशिष्ट निपटान संयंत्र के आसपास के क्षेत्रों में स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने का आग्रह किया, जिसमें दावा किया गया कि धुआं अन्य जिलों में भी फैल रहा है। लोगों को चक्कर आ रहे हैं। न केवल कोच्चि शहर, बल्कि आसपास के जिलों में भी धुआं फैल रहा है। अनुबंध के संबंध में गंभीर अनियमितताएं हुई हैं। कचरे में जान-बूझकर आग लगाई गई थी और सरकार दोषियों को बचाने की कोशिश कर रही है।