गुमला सदर प्रखंड के टोटो स्थित शिव मंदिर में मांस फेंके जाने से माहौल तनावग्रस्‍त हो गया है। सोमवार को जब श्रद्धालु मंदिर पूजा करने पहुंचे तब मंदिर में मांस का टुकड़ा देख वापस लौट गए और ग्रामीणों को सूचना दी।

मंदिर में सुरक्षा बलों की तैनाती

घटना आग की तरह फैल गई। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी मनोज कुमार टोटो पहुंचकर मंदिर को साफ कराया। इसके बाद मंदिर में सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई। इधर घटना को लेकर आक्रोशित लोगों ने टोटो चौक को जाम कर दिया। गुमला लोहरदगा रोड से वाहनों का आवागमन ठप हो गया। लोग सड़क पर ही दरी बिछाकर बैठ गए। लोग आरोपित की गिरफ्तारी की मांग करने लगे।

टोटो बनी गौ तस्‍करी की राजधानी

लोगों का कहना था कि पूरे गुमला जिले में सबसे अधिक गौकशी टोटो में ही होता है। गौ तस्करी की यह राजधानी बन गई है। यह सब प्रशासन की नजर के सामने होता है। इसे रोकने में प्रशासन विफल है। यही कारण है कि इस तरह की घटनाएं हो रही हैं। यहां कई गतिविधियां चलती रहती हैं। धार्मिक आस्था के साथ खिलवाड़ ग्रामीणों को नहीं बर्दाश्त ग्रामीण राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी से इसकी जांच कराए जाने की मांग कर रहे थे। आक्रोशित ग्रामीणों को पुलिस द्वारा समझाने का प्रयास किया गया, लेकिन ग्रामीण मानने को तैयार नही थे। एक स्वर में लोगों का कहना था कि धार्मिक आस्था के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जब तक आरोपितों की गिरफ्तारी नही हो जाती सड़क जाम रहेगा। सड़क जाम होने के कारण दोनों ओर काफी संख्या में वाहनों का कतार लग गया। इससे पहले जमशेदपुर के कदमा से एक ऐसी घटना सामने आई थी। इसके तहत कदमा शास्त्रीनगर ब्लाॅक संख्या तीन में पीपलधारी जटाधारी मंदिर से कुछ दूरी पर रामनवमी वाले दिन स्ट्रीट लाइट पर महावीरी झंडा बांधा गया था। इसे लेकर खूब हिंसा भड़की थी।