भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोई भी व्यक्ति बिना जमीन का नहीं रहेगा। जिनके पास रहने की जमीन नहीं है उन्हें जमीन का पट्टा देकर मालिक बनाया जाएगा। हमारी सरकार ने किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण देने की व्यवस्था की है। किसानों को केन्द्र और प्रदेश सरकार मिलकर 01 साल में 12 हजार रुपये दे रही है। किसानों की सुविधा के लिए ट्रांसफार्मर अनुदान पर रखने की योजना प्रारंभ की जा रही है।

मुख्यमंत्री चौहान आज खरगोन में किसान एवं लाड़ली बहना सम्मेलन में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने खरगोन जिले के 3673 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन भी किया। उन्होने कहा कि जनता की सेवा के लिए सरकार के पास बजट की कोई कमी नहीं है। सरकार आम जनता की जिंदगी बदलने के लिए प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना बनाकर सरकार ने महिलाओं की जिंदगी बदलने का काम किया है। शादी नहीं होने कारण जो बहनें इस योजना में छूट गई है उन्हें भी इसका लाभ दिलाया जाएगा। इस योजना से माह की 10 तारीख को लाड़ली बहना दिवस बना दिया है और बहनें हर माह इस तारीख का इंतजार करती है। अभी इस योजना में 1250 रुपये की राशि दी जा रही है। इसे बढ़ाकर 03 हजार रुपये तक किया जाएगा। हमारा लक्ष्य बहनों की आमदनी स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 10 हजार रुपये प्रतिमाह करने का है। लाड़ली बहनों के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना प्रारंभ की गई है और उसमें बहनों का पंजीयन प्रारंभ हो गया है। अगले 03 साल में इस योजना में सभी बहनों के मकान बना दिए जाएंगे। उज्ज्वला योजना की हितग्राही महिलाओं और लाड़ली बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का इंतजाम कर दिया है। अगले माह से बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलना प्रारंभ हो जाएगा।

गरीबों और मजदूरों के बच्चे भी पढ़ाई में आगे बढ़े इसके लिए लेपटॉप योजना और स्कूटी योजना का लाभ दिया जा रहा है। गरीबों के बच्चों की मेडिकल और इंजिनियरिंग की पढ़ाई का खर्च प्रदेश सरकार भरेगी। हमारी सरकार हर परिवार को एक रोजगार देने की व्यवस्था कर रही है। हम एक नया खुशहाल मध्य प्रदेश बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

खरगोन जिले में पिछले दिनों आयी बाढ़ की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बाढ़ से हुए नुकसान का सर्वे किया जाएगा और नुकसान की भरपाई की जाएगी। जिन लोगों के मकान टूट गए हैं या डूब में आ गए हैं उन्हें भी मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रदेश सरकार ने कोई कसर बाकी नहीं रखी है तो वे भी इस बात का ध्यान रखे कि बाढ़ से प्रभावित किसानों और आम लोगों के सर्वे में किसी तरह की लापरवाही न हो।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज खरगोन जिले को 3673 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात मिली है। इसमें 1386 करोड़ रुपये की झिरन्या उद्ववहन सिंचाई योजना का भूमिपूजन और 515 करोड़ रुपये की बिस्टान उद्ववहन सिंचाई योजना का लोकार्पण भी शामिल है। इन योजनाओं से किसानों के खेतों में सिंचाई की सुविधा सुलभ होगी। आज खरगोन को मेडिकल कॉलेज की भी सौगात मिली है। हमारी परम्परा रही है कि प्राचीन देवलोको का सौंदर्यीकरण और विस्तार किया जाए इसी कड़ी में उज्जैन में महाकाल लोक बनाया गया है और ओंकारेश्वर में आदिगुरू शंकाराचार्य की प्रतिमा लगाई गई है। अब खरगोन में नवग्रह लोक और महेश्वर में माँ अहिल्या लोक का काम भी शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खरगोन की सड़कों का काम पूरा किया जाएगा और हॉकी खिलाड़ियों के लिए एस्ट्रोटर्फ भी बनाया जाएगा। कार्यक्रम को सांसद गजेन्द्र सिंह पटेल एवं ज्ञानेश्वर पाटिल ने भी संबोधित किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आज 29 सितंबर को खरगोन के सुखपुरी में बनाए गए हैलीपेड पर आगमन हुआ। हैलीपैड पर कमिश्नर मालसिंह एवं कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने पुष्प गुच्छ भेंट कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

कार्यक्रम में मध्य प्रदेश शासन के पशुपालन मंत्री प्रेमसिंह पटेल, खरगोन-बड़वानी सांसद गजेन्द्रसिंह पटेल, खण्डवा-बुरहानपुर सांसद ज्ञानेश्वर पाटील, राज्यसभा सदस्य सुमेरसिंह सोलंकी, जिला पंचायत अध्यक्ष अनुबाई तंवर, नगर पालिका अध्यक्ष छाया जोशी, पूर्व विधायक बालकृष्ण पाटीदार, बाबूलाल महाजन, आत्माराम पटेल, जमना सिंह सोलंकी, राजेन्द्र सिंह राठौर, विमुक्त घुमक्कड एवं अर्द्ध घुमक्कड़़़ आयोग के अध्यक्ष बाबूलाल बंजारा, इंदौर संभाग के कमिश्नर माल सिंह, कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, जिला पंचायत सीईओ ज्योति शर्मा सहित अन्य गणमान्य अतिथि एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।