वायदा कारोबार की एक्सपायरी के दिन घरेलू शेयर बाजार सपाट ढंग से खुले। उसके बाद शुरुआती कारोबारी सेशन में ही सेंसेक्स में 100 अंकों की बढ़त दिखी। गुरुवार को 30 शेयरों का सेंसेक्स 22 अंकों की गिरावट के साथ 60083 अंकों पर खुला। वहीं दूसरी ओर, निफ्टी 25 अंकों की बढ़त के साथ 17920 के स्तर पर खुला। शुरुआती करोबार में एचसीएल टेक के शेयरों में 1.7 फीसदी की बढ़त दिखी।भारत और अमेरिका दोनों ही देशों मे आज दिसंबर महीने के लिए खुदरा महंगाई के आंकड़े जाड़ी होंगे।

बाजार की नजर उस पर बनी रहेगी। उससे पहले महंगाई में कमी की उम्मीद में डाओ जोन्स में 269 अंकों की मजबूती रही। नैस्डैक में 1.76 फीसदी और S&P 500 में 1.28 फीसदी की मजबूती दर्ज की गई। एशियाई बाजारों में जापान के निक्केई में मामूली कमजोरी और कोरिया के कोस्पी में हल्की तेजी है।इन्फोसिस के शेयरों में भी तेजी है। दूसरी ओर एशियन पेंट्स, एक्सिस बैंक और टाटा स्टील के शेयरों में कमजोरी है। डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होकर खुला। यह 3 पैसे की गिरावट के साथ 81.61 के स्तर पर ओपन हुआ।सिंगापुर एक्सचेंज पर सूचीबद्ध भारत का एनएसई स्टॉक फ्यूचर गुरुवार को सुबह 8:04 बजे तक 0.26% बढ़कर 17,996.50 के स्तर पर कारोबार करता दिखा।

यूएस कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) की रिपोर्ट में गुरुवार को दिसंबर महीने के आंकड़ों में बाजार नरमी की उम्मीद कर रहा है। कोर सीपीआई और हेडलाइन मुद्रास्फीति दोनों में गिरावट की उम्मीद है। बाजार को उम्मीद है कि इसके बाद फेडरल रिजर्व अपनी दर वृद्धि की गति को कम करेगा।
हालांकि, फेड अधिकारियों की हालिया टिप्पणियों ने केंद्रीय बैंक की दर वृद्धि दर आक्रामक बनाए रखने का इशारा किया है। पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि भारतीय केंद्रीय बैंक महंगाई के सबसे खराब दौर को पीछे छोड़ने के बावजूद मुद्रास्फीति के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगा।

अन्य एशियाई बाजारों में जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों का सबसे बड़ा सूचकांक  MSCI का 0.5% बढ़कर सात महीने के उच्च स्तर पर था। वॉल स्ट्रीट के शेयर इस उम्मीद में रातोंरात उच्च समाप्त हुए कि मुद्रास्फीति के आंकड़े अनुकूल होंगे और फेड द्वारा कम आक्रामक दरों में बढ़ोतरी का सुझाव देंगे।इस बीच, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध आधार पर इक्विटी के 32.08 बिलियन ($ 393.15 मिलियन) मूल्य के इक्विटी को ऑफलोड करते हुए लगातार चौदहवें दिन अपनी बिकवाली का सिलसिला बढ़ाया। एनएसई के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार घरेलू निवेशकों ने 24.31 अरब रुपये के शेयर खरीदे।