अयोध्या । र‎विवार से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्रि पर्व की धूम है। वही अयोध्या में इन दिनों माता भगवती दुर्गा पूजा व रामलीला की तैयारियां जोरों पर है ।शहरों से लेकर गांव तक माता भगवती के पंडाल बनाए जा रहे हैं । 2 दिन शेष रह गए हैं जब यह सभी पंडाल घंटा घरियार शंख मृदंग की गूंज और जगमगाती रंग बिरंगी रोशनी से आकर्षण को प्राप्त होंगे।  ऐसे में पश्चिम बंगाल के मूर्तिकारों द्वारा बनाई जा रही मां दुर्गा की प्रतिमा अयोध्या शहर के पंडालों में विराजमान होगी, वहीं महिषासुर की प्रतिमा भी उभारी जा रही है।
मूर्ति कारीगरों की माने तो उनका कहना है की इस बार मार्केट में माता के मूर्तियों की मांग हर बार से काफी अधिक है।इस बार मूर्तियों की मांग इतनी ज्यादा है की दिन रात मेहनत करके मूर्तियां तैयार करना पड़ रहा है। इस बार गलीमत इतनी है कि प्रशासन ने बीते वर्ष की तरह मूर्तियों की लंबाई को लेकर गाइडलाइन जारी किया यह हम सभी मूर्ति कलाकारों के लिए काफी सहायक हुआ है ।
पश्चिम बंगाल के मूर्तिकार उत्तम पाल बताते हैं कि नवरात्रि के पहले ही वे अपने साथियों के साथ मई जून में अयोध्या पहुंच जाते और मूर्ति का निर्माण शुरू कर देते हैं, ये मूर्तियां 4 हजार रुपए से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक की बिकती हैं।