दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाताओं को मतदान केंद्र पर सभी आवश्यक जरूरी सुविधा मिलेगी। मतदान केंद्र में 4-4 की संख्या में वाॅलिंटियर (18 वर्ष से कम उम्र के) रहेंगे, जो दिव्यांग मतदाता को मतदान कराने में सहयोग करेंगे।

दिव्‍यांग मतदाताओं के लिए बनेगी अलग से लाइन

मतदान के लिए तीन लाइन बनेगी, जिसमें पुरुष या महिलाएं रहेंगी, जिसमें दिव्यांग मतदाता सीधे बिना लाइन में लगे अपना मतदान कमरे में कम समय में कर पाएंगे। उन्होंने मतदान केंद्र में विशेष सफाई अभियान चलाने को कहा ताकि मतदाताओं को स्वच्छ वातावरण मतदान मुहैया कराया जा सके।

मतदान केंद्रों पर जन-सुविधाओं का विशेष ध्यान

पीडब्ल्यूडी मतदाताओं को मतदान केंद्र पर सभी सुविधा मिलें इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने विशेष निर्देश संबंधित कोषांग के पदाधिकारियों को दिया है। उन्होंने निर्देश दिया है कि इस बार प्रत्येक मतदान केंद्र पर जन-सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए।

इस बार दिव्यांग, गर्भवती माताओं एवं वरिष्ठ मतदाताओं के लिए हरेक मतदान केंद्र पर पर रैंप, शेड, पेयजल, शौचालय एवं अलग से कतार की व्यवस्था रहेगी। इसे लेकर उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की।

मतदान के दिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट फ्री

उप निर्वाचन पदाधिकारी विवेक कुमार सुमन ने बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग के सक्षम एप का उपयोग कर दिव्यांग मतदाता अपने लिए व्हील चेयर की व्यवस्था कर सकेंगे।

मतदान के दिन इन मतदाताओं के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए फ्री पास की सुविधा रखी जानी है, जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट उपलब्ध नहीं रहेगा, वहां इनके लिए मतदान केंद्र तक आने जाने के लिए निजी वाहन भी भाड़े पर रखे जाएंगे। इसके साथ-साथ जो वाहन से भी मतदान केंद्र पर आने में असक्षम हैं उनके लिए घर पर ही मताधिकार के प्रयोग की व्यवस्था की गई है।

सभी मतदान केंद्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष सुविधा
उप निर्वाचन पदाधिकारी रांची, द्वारा बैठक में जानकारी देते हुए कहा की दिव्यांग मतदाता मतदान केंद्रों के समीप पहुंच सके इसके लिए मतदान कर्मी प्रतिनियुक्त पुलिस कर्मी को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है। मतदान केंद्रों में स्वास्थ्य टीम भी रहेगी जो मतदाताओं को प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध कराएगी।

इन बिंदुओं पर हुई चर्चा

  • जिला में मतदान केंद्रवार पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की मैपिंग की जाएं और डेटा को नियमित रूप से बनाया जाए।
  • जिला में जो दिव्यांग नामांकित नहीं हैं, उनकी पहचान की जाए और मतदाता सूची में उनके नामांकन की सुविधा प्रदान की जाए।
  • जिला में विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) की कुशल और प्रभावी चुनावी भागीदारी के लिए एक सक्षम बाधा-मुक्त वातावरण बनाया जाए।
  • दिव्यांगजनों को चुनावी प्रक्रिया में शामिल करने के संबंध में आयोग द्वारा जारी विभिन्न निर्देशों पर कार्रवाई हो।
  • चुनाव पदाधिकारियों के प्रशिक्षण में दिव्यांगजनों की विशेष जरूरतों के बारे में उन्हें संवेदनशील बनाने का एक घटक शामिल हो और उस पर एक माड्यूल तैयार किया जाए।
  • जिला में में दिव्यांगजनों के नामांकन और संवेदीकरण के लिए विशेष शिविरों की योजना एवं जिलों के परामर्श से सीएसओ की क्षमता विकास के लिए मॉड्यूल विकसित करने को लेकर चर्चा की गई।
  • इस दौरान जिला में दिव्यांगजनों की चुनावी भागीदारी बढ़ाने और दिव्यांगजनों में से स्टेट आइकन की नियुक्ति के लिए आगे कदम उठाने पर डीएमसीएई की पहुंच अनुशंसा पर भी चर्चा की गई।

बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी विवेक कुमार सुमन, कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग, रांची जिला शिक्षा पदाधिकारी रांची विनय कुमार, सहायक निदेशक, जिला समाजिक सुरक्षा, रविशंकर मिश्रा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सुरभि सिंह, प्रतिनिधि साइट सेवर गोपिका आनंद, दिव्यांग आईकान एवं सम्बंधित सभी अधिकारी/प्रतिनिधि उपस्थित थे।