बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में 21 मार्च से जेनरिक पेपर-2 की विशेष परीक्षा शुरू होगी। छह अप्रैल तक दोनों पालियों में परीक्षा आयोजित होगी। स्नातक सत्र 2015-18 से 2019-22 तक के पासआउट छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

55-56 हजार छात्रों ने नहीं भरा फार्म

इस अवधि में एक लाख से अधिक छात्र-छात्राएं पासआउट हुए हैं जिनमें जेनरिक परीक्षा में भाग लेने की संभावना थी। पर 55-56 हजार छात्रों ने परीक्षा फार्म नहीं भरा है।

फार्म भरने वाले छात्रों में धनबाद व बोकारो जिले के 28 काॅलेजों को मिला कर लगभग 44 हजार हैं, जो परीक्षा में सम्मिलित होंगे। प्रत्येक छात्र को सेमेस्टर एक से चार की विशेष परीक्षा देनी होगी। 

धनबाद के 29194 तो बोकारो के 14189 छात्र देंगे परीक्षा

जेनरिक पेपर-2 की परीक्षा में धनबाद के 29194 तो बोकारो के 14189 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। विश्वविद्यालय ने जेनरिक पेपर-2 की परीक्षा को लेकर केंद्रों की सूची जारी कर दी है। कुछ कालेज के लिए होम सेंटर तो कई बड़े कालेज के लिए दूसरे कालेज को केंद्र बनाया गया है। 

सबसे अधिक परीक्षा देने वाली छात्राएं

एसएसएलएनटी काॅलेज से जेनरिक पेपर-2 के लिए जितने छात्र-छात्राओं ने आवेदन भरे हैं, उनमें सबसे अधिक एसएसएलएनटी महिला काॅलेज की छात्राएं हैं। यहां 3,343 छात्राएं हैं।

धनबाद व बोकारो के अंगीभूत, संबद्ध व अल्पसंख्यक काॅलेज की तुलना में सर्वाधिक आवेदन एसएसएलएनटी काॅलेज से ही भरा गया है। धनबाद में दूसरे नंबर सबसे अधिक आवेदक पीके राय कालेज के हैं। यहां इसकी संख्या 3,072 है।

कुछ विषयों को लेकर अब भी असमंजस में छात्र

विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने विषयवार परीक्षा के लिए सेंटर की सूची जारी की है। पीके राय कालेज के रसायन विषय के लिए राजीव गांधी मेमोरियल टीचर्स ट्रेनिंग काॅलेज को सेंटर बनाया है। साथ ही इसी विषय के लिए तथागत टीचर्स ट्रेनिंग कालेज को भी केंद्र बनाया है।

एसएसएलएनटी महिला कालेज की छात्राओं के लिए रसायन व राजनीतिशास्त्र का परीक्षा केंद्र होम सेंटर के साथ ला कालेज भी दर्शाया गया है। इसे लेकर छात्र छात्राओं में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। 12 मार्च को परीक्षा केंद्रों की जारी सूची में अब तक संशोधन नहीं किया गया है।