झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की संयुक्त स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक मामले में गठित रांची पुलिस की एसआइटी को बड़ी सफलता हाथ लगी है।

एसआइटी ने इस मामले में विधानसभा के अवर सचिव सज्जाद इमाम उर्फ मो. शमीम के बाद उसके दो बेटों शहनवाज इमाम तथा शहजादा इमाम को भी गिरफ्तार कर लिया है, जबकि अवर सचिव दो दिन पहले ही गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

तीनों आरोपितों के मोबाइल फोन खंगाले जा रहे

गिरफ्तार आरोपितों के पास उनके पास से बड़ी संख्या में एडमिट कार्ड, ब्लैंक चेक व अन्य दस्तावेज बरामद हुए हैं। पुलिस तीनों से पूछताछ कर रही है। पुलिस का कहना है कि आरोपितों के पास उनके खिलाफ महत्वपूर्ण साक्ष्य मिले हैं। तीनों आरोपितों के मोबाइल फोन खंगाले जा रहे हैं।

पुलिस को सूचना मिली है कि इस मामले में आरोपितों के रिश्तेदार भी शामिल हैं। पुलिस का कहना है कि शहजाद को सोनू और शहनवाज को मोनू के नाम से भी जाना जाता है। वहीं सज्जाद को शमीम के नाम से भी जाना जाता है। रांची पुलिस जल्द ही तीनों आरोपितों को जेल भेजेगी।

एसआइटी की चार टीमें जांच व छापेमारी में जुटी

बता दें कि इस मामले में एसआइटी रांची, पलामू और पटना से लेकर चेन्नई तक छापेमारी कर चुकी है। अब तक डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों को इस संबंध में एसआइटी हिरासत में लेकर पूछताछ कर चुकी है। एसआइटी की चार टीमें जांच व छापेमारी में जुटी हैं।

इनमें तीन आइपीएस अधिकारी के साथ ही डीएसपी व इस्पेक्टर रैंक के पुलिस अफसर शामिल हैं। जांच के क्रम में एसआइटी को अपर सचिव की संलिप्तता के सुराग मिले थे। इसके बाद पुलिस ने जांच आगे बढ़ाई तो पता चला कि अवर सचिव के दो बेटे भी इस रैकेट में शामिल हैं।

इतना ही नही, प्रश्नपत्र लीक करने के तार झारखंड के अलावा अन्य राज्यों से भी जुड़े हैं। हालांकि पुलिस ने अभी तक गिरफ्तारियों की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। दो दिन पहले ही दैनिक जागरण ने अवर सचिव को गिरफ्तार किए जाने की खबर प्रकाशित की थी। पुलिस सोमवार को इस संबंध में विसतृत जानकारी उजागर कर सकती है।

कोचिंग संचालक रवि किशोर की भी तलाश

इस बीच शनिवार को भी एसआइटी ने पलामू के कई स्थानों पर छापेमारी कर दो युवकों को हिरासत में लिया था, जिनसे पूछताछ की जा रही है। पुलिस को इस मामले में पलामू के एक कोचिंग संचालक रवि किशोर की भी तलाश है।

झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 का आयोजन 28 जनवरी 2024 को हुआ था। परीक्षा के पहले ही प्रश्नपत्र लीक हो जाने के कारण परीक्षा रद कर दी गई थी। प्रश्नपत्र लीक मामले में नामकुम थाना में 29 जनवरी 2024 को प्राथमिकी (कांड संख्या 45/24) दर्ज की गई थी।

इस केस में भारतीय दंड विधान की धारा 467/ 468/420/120बी के अलावा 66 आइटी एक्ट एवं 12 झारखंड प्रतियोगिता परीक्षा (भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम एवं निवारण) विधेयक 2023 के अन्तर्गत अज्ञात अभियुक्तों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है।