शूटिंग के लिए एमबीबीएस की पढ़ाई को छोड़ देने वाली पंजाब की निशानेबाज सिफ्त कौर समरा ने विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप में देश को छठा पेरिस ओलंपिक का कोटा दिलाया। सिफ्त 50 मीटर थ्री पोजीशन पदक जीतने से चूक गईं और पांचवें स्थान पर रहीं, लेकिन कोटा जीतने में सफल रहीं। 21 वर्षीय इस शूटर ने हाल ही में चेंगदू (चीन) में हुए विश्व यूनिवर्सियाड में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने यहां क्वालिफाइंग दौर में रिकॉर्ड 589 का स्कोर किया।

सिफ्त ने कहा कि वह महिलाओं की 50 मीटर में देश के लिए पहला ओलंपिक कोटा जीतकर बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि उनकी नीलिंग पोजीशन (घुटने के बल बैठकर निशाना लगाना) क्वालिफिकेशन दौर में ठीक नहीं थी, लेकिन उनकी स्टैंडिंग पोजीशन (खड़े होकर निशाना लगाना) शानदार रही। उन्होंने प्रोन (लेटकर निशाना लगाना) में 199, स्टैंडिंग में 198 और नीलिंग में 192 का स्कोर किया। 

फाइनल में यह उनकी नीलिंग पोजीशन थी, जिसमें वह आठवें स्थान पर लुढ़क गईं, लेकिन प्रोन और स्टैंडिंग में अच्छा कर वह पांचवें स्थान पर रहीं। चीन की झांग क्विंगयू और हांग जिआयू ने स्वर्ण और रजत जीता। इस चैंपियनशिप में सिफ्त के अलावा मेहुली घोष (10 मीटर एयरराइफल), अखिल श्योराण (50 मीटर थ्री पोजीशन) ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं।