भोपाल : 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले रामलला के नवीन बाल विग्रह के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग के नेतृत्व में रामलला प्राण प्रतिष्ठा जनजागरण यात्रा निकाली गई। नरेला विधानसभा अंतर्गत अशोका गार्डन स्थित मनसा देवी धाम मंदिर से शुरू हई यात्रा में आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा। हजारों की संख्या में महिला-पुरुषों के साथ बच्चों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया। यात्रा के दौरान विभिन्न मार्गों पर रहवासियों ने पुष्प व मोतियों की वर्षा कर यात्रा का स्वागत किया। मुस्लिम बंधुओं ने भी यात्रा का स्वागत किया। लगभग तीन किलोमीटर लंबी यात्रा हजारों रामभक्तों की यात्रा दो घंटे में संपन्न हुई।

मुस्लिम समाज ने भी किया यात्रा का स्वागत

यात्रा को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला। जिन मार्गों से यात्रा निकल रही थी, वहां पर पुष्प व मोतियों की वर्षा कर लोग यात्रा का स्वागत कर रहे थे। इस दौरान मुस्लिम समाज ने भी यात्रा का जोरदार स्वागत किया। मंत्री सारंग ने कहा कि 500 वर्षों के संघर्ष और प्रतीक्षा के बाद प्रभु श्रीराम अयोध्या के भव्य राम मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं। इस ऐतिहासिक क्षण के लिये हर भारतीय उत्सुक है। उन्होंने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे राष्ट्र में उमंग और उत्साह है। 22 जनवरी को क्षेत्र में भव्य दीपोत्सव मनाया जायेगा।

राममय होगा नरेला परिवार

मंत्री सारंग ने कहा कि प्रभु श्रीराम भारत के जनमानस में रचे बसे हैं। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम अपनी जन्मभूमि पर वर्षों बाद लौट रहे हैं। इस निमित्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाह्न पर नरेला विधानसभा में भी वृहद स्तर पर मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान 22 जनवरी के बाद भी निरंतर चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा पर नरेला विधानसभा राममय होगी, समस्त क्षेत्रों में शोभायात्रा समेत अनेक धार्मिक आयोजन किये जायेंगे।

कारसेवकों को किया सम्मानित

मंत्री सारंग ने यात्रा के समापन पर अयोध्या में कार सेवा करने वाले नरेला विधानसभा में निवासरत कारसेवकों राजू शर्मा, रमेश अग्रवाल और एच.एल. झा को सम्मानित किया। इस अवसर पर शहीद कार सेवकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मंत्री सारंग ने कहा कि अयोध्या में प्रभु राम के भव्य मंदिर निर्माण में कारसेवकों ने अहम भूमिका निभाई है। उनका यह योगदान सदैव स्मरण किया जायेगा।

श्रीराम दरबार रहा आकर्षण का केन्द्र

यात्रा अशोका गार्डन स्थित मनसा देवी धाम से प्रारंभ होकर पंजाबी बाग, परिहार चौराहा,  शहंशाह गार्डन, प्रभात चौराहा से विभिन्न मार्गों से होते हुए पुनः मनसा देवी धाम कार्यक्रम स्थल पर पहुंची। शोभा यात्रा में भगवान रामदरबार सभी के आकर्षण का केंद्र रहा। इसमें प्रभु श्रीराम, माता सीता, हनुमान एवं लक्ष्मण की वेशभूषा में तैयार हुए नौनिहाल रथ पर विराजमान रहे। हर मार्ग में रहवासियों ने अपने घरों से निकलकर उन पर पुष्पों व मोतियों की वर्षा की और उनकी आरती उतारी। यात्रा में भोपाल महापौर श्रीमती मालती राय, खगेन्द्र भार्गव भी उपस्थित रहे।