राजस्थान : जयपुर समेत पूरा उत्तरी-पूर्वी राजस्थान आज घने कोहरे की चपेट में है। जयपुर में कोहरे के कारण विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम रही। सर्द हवा के कारण फतेहपुर, माउंट आबू, चूरू के खुले इलाकों में बर्फ जम गई। प्रदेश के कई जिलों में हाड़ कंपाने वाली ठंड शुरू हो चुकी है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में आने वाले दिनों में पारा और गिरेगा. साथ ही साथ शीतलहर चलने का भी अलर्ट जारी किया गया है. अगर सबसे ज्यादा ठंड की बात करें तो सीकर के फतेहपुर में सर्दी का सबसे ज्यादा प्रकोप देखा जा रहा है. 

फतेहपुर में तापमान माइनस 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यहां सीजन में तीसरी बार पारा जमाव बिंदु के नीचे पहुंच गया है. खेतो में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे का असर दिखने लगा है. किसानों के अनुसार कड़ाके ठंड व घने कोहरे से कई फसलों में नुकसान तो कई फसलों में फायदा मिल रहा है. 

इन जिलों में पड़ रही कड़ाके की सर्दी
इसके अलावा माउंट आबू में भी तापमान शून्य से नीचे लुढ़क गया है. यहां पारा माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. वहीं हनुमानगढ़ में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री, चूरू में 1.6 डिग्री तापमान दर्ज हुआ है. जबकि बाड़मेर, श्रीगंगानगर और जैसलमेर में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इन जिलों में सर्द हवाओं का दौर भी जारी है.  

पांच जनवरी तक ऑरेंज अलर्ट
वहीं मौसम विभाग के मुताबिक शेखावाटी अंचल में पांच जनवरी तक के लिए पांच जनवरी तक सीकर और चूरू में अति शीतलहर चलने के आसार हैं. माना जा रहा है कि शीतलहर के साथ-साथ यहां पाला भी पड़ सकता है. दरअसल शेखावटी में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा प्रदेश के कई शहरों में शीतलहर और अति शीतलहर चलने की संभावना जताई गई है.