प्रयागराज: महाकुंभ 2025 के पहले संगम क्षेत्र में रोप-वे का निर्माण पूरा हो जाएगा। रोप-वे बनाने के लिए स्थलीय निरीक्षण तेजी से किया जा रहा है। 100 करोड़ रुपये से अधिक बजट में निर्माण पूरा किया जाएगा।

रोप-वे के निर्माण स्थल में कुछ बदलाव किया जाएगा। इसका निर्माण शंकर विमान मंडपम के बजाय अब परेड मैदान में पीडब्ल्यूडी के स्टोर रूम के पास से त्रिवेणी पुष्प अरैल तक इसका निर्माण किया जाएगा। शंकर विमान मंडपम से स्थान बदलने के मुख्य कारण किला के नजदीक होना बताया जा रहा है।

जल्द शुरू होगा रोप-वे का निर्माण

रोप-वे का निर्माण जल्द शुरू हो इसके लिए डीपीआर बनाने के लिए 50 लाख रुपये का बजट जारी किया जा चुका है। नेशनल हाईवेज लाजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड एनएचएलएमएल को रोप-वे बनाने का जिम्मा दिया गया है।

एनएचएलएमएल के एक सदस्य ने बताया कि दो किलोमीटर से अधिक रोप-वे की दूरी होगी। इसके लिए पांच पिलर का निर्माण किया जाएगा। प्रयागराज विकास प्राधिकरण के चीफ इंजीनियर नीरज कुमार गुप्ता ने बताया कि सुरक्षा को ध्यान रखते हुए रोप-वे के निर्माण स्थल को बदलने की कवायद की जा रही है।

रोप-वे अलोपीबाग फ्लाइओवर के पास से बनाया जाएगा। जल्द ही सेना, सिंचाई व अन्य सम्बंधित विभागों से एनओसी लेकर निर्माण शुरू किया जाएगा।

पांच मिनट में पहुंच जाएंगे गंगा के पार

रोप-वे का निर्माण होने से संगम क्षेत्र से अरैल तक का सफर महज पांच मिनट में पूरा हो जाएगा। वर्तमान समय में संगम क्षेत्र से नैनी की ओर जाने में कम से कम आधा घंटा से अधिक समय लगता है।