उमस भरी गर्मी में बिजली की बेतहाशा कटौती और लोकल फाल्ट से शहरवासी तड़प उठे। मोहद्दीपुर, हुमायूंपुर, इलाहीबाग, बिछिया सहित कई इलाकों में शनिवार की पूरी रात बिजली गुल रही। रविवार को भी पूरे दिन बिजली बार-बार ट्रिप करती रही। शाम को भी कई मुहल्लों में बिजली का संकट बना रहा। मानबेला में हाईटेंशन तार के टूटने से सात घंटे तक राप्तीनगर और शाहपुर इलाके में बिजली गुल रही। बिजली के न रहने से लोगों को पानी के संकट से भी जूझना पड़ा। रविवार को छुट्टी के दिन का आनंद नहीं उठा पाए, लोगों की पूरी दिनचर्या प्रभावित हो गई।

जानकारी के मुताबिक रसड़ा ट्रांसमिशन में 500 एमवीए के ट्रांसफाॅर्मर में तकनीकी खामी आने से शनिवार रात 1 से 1:37 बज तक बिजली आपूर्ति बंद रही। इससे मोतीराम अड्डा ट्रांसमिशन से आपूर्ति का संकट हो खड़ा गया। जब आपूर्ति बहाल की गई तो मोहद्दीपुर ट्रांसमिशन में तकनीकी खराबी से कई बिजली उपकेंद्रों की आपूर्ति प्रभावित हो गई। हुमायूंपुर और इलाहीबाग इलाके में पूरी रात बिजली आपूर्ति ठप रही। मोहद्दीपुर के बिछिया फीडर इलाके में भी रात भर लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ा। रविवार सुबह से ही बार-बार बिजली ट्रिप कर जा रही थी।

वहीं, रविवार को मोहद्दीपुर ट्रांसमिशन में तकनीकी सुधार काम किया गया। इसके चलते भी लोगाें को दिक्कतें हुईं। रविवार को पूरे दिन शहर के आधे इलाके में बिजली आपूर्ति की दिक्कत बनी रही। अभियंताओं ने बताया कि मोतीराम अड्डा ट्रांसमिशन की लाइन प्रभावित होने पर मोहद्दीपुर न्यू और मोहद्दीपुर पुराने ट्रांसमिशन के बिजली उपकेंद्रों की बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई। सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक इससे जुड़े बिजली घरों की आपूर्ति गुल रही। इस दौरान विश्वविद्यालय, तारामंडल, मोहद्दीपुर, टाउनहाल, जीडीए, बक्शीपुर इलाके में लोगों को बिजली का संकट झेलना पड़ा।

मानबेला बिजली उपकेंद्र की लाइन का हाईटेंशन लाइन का तार टूट गया। इससे मानबेला और आसपास के इलाकों में बिजली आपूर्ति का संकट बना रहा। करीब सात घंटे बाद बिजली की आपूर्ति बहाल हो सकी। इससे राप्तीनगर, मानबेला. शाहपुर समेत अन्य इलाकों में बिजली गुल रही।

शहर के कई इलाकों में बार-बार बिजली आने और जाने से संकट बना रहा। इस दौरान रुस्तमपुर, बेतियाहाता, बिछिया, नंदानगर, राप्तीनगर समेत अन्य इलाकों में बिजली आती-जाती रही। बेतियाहाता के संजीव कुमार ने बताया कि रुक-रुक बिजली आने-जाने से गर्मी में हालत बिगड़ गई। बिछिया के राजकुमार ने बताया कि पहले शनिवार की पूरी रात बिजली गुल रही। रविवार को आपूर्ति बहाल भी हुई तो एक घंटे लगाकर बिजली आपूर्ति नहीं चल सकी। इससे संकट बना रहा।

मुख्य अभियंता आशु कालिया ने कहा कि रसड़ा ट्रांसमिशन में 500 एमवीए का ट्रांसफाॅर्मर में तकनीकी खामी आ गई थी। इससे रात में करीब 45 मिनट तक आपूर्ति प्रभावित रही। बिजली की डिमांड अधिक होने और हाईटेंशन लाइन में एक बार फाल्ट आ जाए तो फिर आपूर्ति ठीक होने के बाद भी बिजली आपूर्ति सामान्य करने में दिक्कत बनी रहती है। रविवार को मोहद्दीपुर ट्रांसमिशन में तकनीकी सुधार काम किया जाना था। इससे भी कई बिजली घरों में आपूर्ति बाधित रही।