सावन की शुरुआत हो गई है और श्रद्धा-भक्ति का माहौल हर ओर देखने को मिल रहा है। सावन के सोमवार का व्रत रखने का श्रद्धालुओं में काफी क्रेज होता है। ऐसे में अगर आप भी व्रत रख रहे हैं और इस दौरान हेल्दी भी बने रहना चाहते हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं ग्लूटेन फ्री दही बड़े, जो उपवास में खाने के लिए एकदम बेस्ट है। कुट्टू के आटे से बनने वाले दही बड़े बनाने की रेसिपी शेयर की है। व्रत में खाने लायक यह दही बड़े ना केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि आसानी से तैयार हो जाते हैं और ग्लूटेन फ्री भी होते हैं। इन दही बड़े को खाने से केवल पांच मिनट पहले ही बड़े और दही को मिलाना चाहिए, नहीं तो ज्यादा देर तक इन्हें दही में डाले रखने से यह फूट जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने इन दही बड़ों के ऊपर डालने के लिए व्रत वाली हरी चटनी बनाने का भी तरीका शेयर किया है।  

उपवास के दही बड़े बनाने की विधि

- सबसे पहले डेढ़ कप कुट्टू का आटा लेंगे। इसमें 3 टेबलस्पून साबूदाने का आटा डालेंगे। चाहें तो साबूदाने को मिक्सी में पीस लेंगे, या फिर रेडीमेड साबूदाने का आटा ले सकते हैं या फिर समा चावल का आटा भी ले सकते हैं।

- अब इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक, बारीक कटी हुई अदरक, महीन कटी हुई हरी मिर्च और कटा हुआ हरा धनिया डाल देंगे।

इसके बाद पानी डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स करेंगे और हल्का घोल तैयार कर लेंगे।

- अब इसे इलेक्ट्रिक बीटर से पांच मिनट तक फेंट लेंगे, जिससे दही बड़े काफी फूले हुए बनेंगे।

- अगर इलेक्ट्रिक बीटर नहीं है और व्रत में बेकिंग सोडा खा सकते हैं, तो आप चाहे तो इसमें आधा टीस्पून बेकिंग सोडा भी डाल सकते हैं।

अ- ब उपवास में इस्तेमाल के लायक तेल को कड़ाही में डालकर मध्यम आंच पर गर्म करेंगे और इसमें छोटे-छोटे पकौड़े की तरह बैटर डालकर इन्हें डीप फ्राई करेंगे।

- यह दही बड़े की तरह बिल्कुल मुलायम नहीं होंगे क्योंकि कुट्टू का आटा ग्लूटेन फ्री होता है। फ्राई होने के बाद बड़े को पांच मिनट के लिए पानी में डाल देंगे।

- गाढ़ा दही लेकर अच्छी तरह से फेंटेंगे और इसमें एक टेबल स्पून शक्कर और सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएंगे।

- अब जब भी दही बड़े खाने हों, तो पांच मिनट पहले पानी में से बड़े निकालकर इन्हें हाथ से दबाकर एक बर्तन में रख लेंगे और इनके ऊपर दही डाल देंगे।

- फिर इनके ऊपर हरी वाली चटनी, अनार के दाने, भुने हुए जीरे का पाउडर, सेंधा नमक और हरी धनिया की पत्तियां डालकर सर्व करेंगे।

व्रत वाली हरी चटनी बनाने का तरीका

- एक मिक्सर जार में मूंगफली के दाने, बारीक कटी हुई अदरक, हरी मिर्च और धनिया डाल देंगे।

- आप चाहे तो पुदीना भी डाल देंगे।

- फिर इसमें दही डालने के बाद पानी डालकर मिक्सी में पीस लेंगे।

- सबसे आखिरी में सेंधा नमक डालकर इस चटनी में अच्छी तरह से पीस लेंगे।