दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में मंगलवार दोपहर को बारिश शुरू हो गई है। पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी से लोगों का जीना मुहाल बना हुआ था। बारिश से उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने कल ही 22 व 23 अगस्त को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई थी। इस दौरान अधिकतम तापमान 33-36 डिग्री के बीच रहेगा। वहीं कल तीन साल बाद सोमवार को अगस्त माह का सबसे गर्म दिन दर्ज हुआ।

अगस्त में मई-जून जैसी गर्मी खूब पसीने छुड़ा रही है। इसका असर यह रहा है कि तीन साल बाद सोमवार को अगस्त माह का सबसे गर्म दिन दर्ज हुआ। अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दिल्ली के कुछ इलाकों में तो तापमान 39 डिग्री के पार ही पहुंच गया। चिलचिलाती धूप और गर्मी से दिन भर लोगों का हाल बेहाल रहा। मौसम की इस मार ने अगस्त में मई-जून की गर्मी की याद दिला दी। अगस्त में सबसे गर्म दिन का ऑल टाइम रिकॉर्ड वर्ष 1987 में 12 अगस्त को 42 डिग्री रहा था।

मौसम विभाग के अनुसार अभी इस गर्मी और उमस से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। 22 व 23 अगस्त को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है।इस दौरान अधिकतम तापमान 33-36 डिग्री के बीच रहेगा। जबकि 24 अगस्त को अधिकतम तापमान में फिर से बढ़ोतरी होनी शुरू होगी। उसके बाद 25 से 27 अगस्त तक तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहने का अनुमान है। मानसून कमजोर होने के कारण बारिश नहीं हो रही है और इसलिए तापमान बढ़ रहा है और गर्मी का अहसास हो रहा है।