वर्ल्ड कप 2023 में आज (10 नवंबर) दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान का आमना-सामना होगा. यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर दो बजे शुरू होगा. अब तक यह दोनों टीमें महज एक बार वनडे क्रिकेट में टकराई हैं. 15 जून 2019 को इनके बीच एकमात्र मुकाबला हुआ है, जिसमें प्रोटियाज टीम ने अफगानिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम से 9 विकेट से करारी हार दी थी. हालांकि इन चार सालों में अफगान टीम काफी मजबूत हुई है.

अफगानिस्तान इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका जैसी टीमों को धूल चटा चुकी है. ऐसे में आज दक्षिण अफ्रीका से भी उसका मुकाबला रोमांचक ही रहने के आसार हैं. हालांकि अफगान टीम सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर है और प्रोटियाज टीम काफी पहले ही अंतिम-4 की टिकट कटा चुकी है. ऐसे में वर्ल्ड कप के लिहाज से इस मैच की कोई अहमियत नहीं रह जाती है. वैसे, कुछ दिलचस्प आंकड़े जरूर इस मुकाबले को खास बनाते हुए नजर आ रहे हैं.

दक्षिण अफ्रीका ने इस साल पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने 90.90% वनडे मुकाबले जीते हैं. प्रोटियाज टीम ने इस साल 11 वनडे में पहले बल्लेबाजी की और इनमें वह 10 मुकाबले जीतने में कामयाब रही. ऐसे में आज देखना दिलचस्प होगा कि अगर आज भी प्रोटियाज पहले बैटिंग करते हैं तो अफगानिस्तान उन्हें कैसे रोकती है.

अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहमत शाह इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट+वनडे+T20I) में 4000 रन का आंकड़ा छूने से महज 13 रन दूर हैं. अगर आज के मैच में वह इतने रन बना लेते हैं तो वह चार हजार इंटरनेशनल रन पूरे करने वाले चौथे अफगानी क्रिकेटर होंगे.

फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर मार्को यान्सिन आज अगर एक विकेट ले लेते हैं तो वह दक्षिण अफ्रीका के लिए एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे.

साल 2023 में जितने भी बल्लेबाजों ने 200 से ज्यदा रन बनाए हैं, उनमें दक्षिण अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन का स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा है. इस साल क्लासेन ने अब तक 148.67 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.

वर्ल्ड कप 2023 में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज रासी वान डेर डूसैं 8 मैचों में 6 बार स्पिनर्स का शिकार बने हैं. ऐसे में देखना होगा कि अफगान स्पिनर्स के सामने वह कहां तक टिक पाते हैं.