जाब के डेरा बस्सी में शुक्रवार दोपहर एक फेडरल मीट प्लांट में ग्रीस टैंक की सफाई के दौरान चार मजदूरों की मौत हो गई। मीट प्लांट में चर्बी के टैंक की सफाई करने उतरे चार कर्मचारियों की जहरीली गैस के चलते मौत हो गई। मृतकों में तीन एक ठेकेदार के पास काम करते थे, जबकि एक व्यक्ति गांव बेहड़ा निवासी स्थायी तौर पर कंपनी में पिछले आठ साल से बतौर प्लंबर कार्यरत रहा था।

पंजाब के मोहाली जिले के गांव बेहड़ा स्थित फेडरल एग्रो इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड के मीट प्लांट में यह हादसा शुक्रवार को हुआ। घटना उस वक्त हुई जब चारों मजदूर एक के बाद एक ग्रीस टैंक में घुस गए। टंकी की सफाई के दौरान उन्होंने जहरीला धुंआ अंदर खींच लिया। दम घुटने की वजह से इन चारों की मौत हो गई। इस टैंक में एक और कर्मचारी घुसा था, जिसे गांव वालों ने बचा लिया। सही सलामत बच जाने के बाद उनसे आपबीती सुनाई।

बच जाने के बाद सुनाई आपबीती

इस घटना में गांव वालों ने एक व्यक्ति को टैंक से खींच कर बाहर निकाल लिया। जिंदा बच जाने के बाद इस व्यक्ति ने आपबीती सुनाई। उसने कहा कि टैंक में समय के साथ जमा होने वाली ग्रीस को साफ करने के लिए एक मजदूर टैंक में घुसा। जब पहला मजदूर नहीं लौटा तो दूसरा अंदर गया लेकिन उसने भी जहरीला धुंआ अंदर ले लिया और बाहर नहीं निकला। इसके बाद, दो और मजदूर टैंक में घुस गए। कोई बाहर नहीं निकला, मैं टैंक में घुस गया और जहरीले धुएं के कारण बेहोश हो गया। ग्रामीणों का शुक्रिया जो उन्होंने मुझे बचा लिया।

उसने आगे बताया कि बाद में, मुझे बचा लिया गया और मैं अब सही सलामत बच गया। बाकी चार मजदूरों ने जहरीले धुएं के कारण दम तोड़ दिया।

मृतकों की हुई पहचान

मृतकों की पहचान माणक, श्रीधर पांडेय, कुर्बान और जनक के रूप में हुई है। उनके शवों को डेराबस्सी सिविल अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया गया है। पोस्टमॉर्टम के बाद उनके शव को उनके परिवार वालों को सौंप दिया जाएगा। वहीं पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है।