प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश और अगले दिन तेलंगाना और राजस्थान का दौरा करेंगे और लगभग 50,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास करेंगे। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को दी।प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री 7 जुलाई को सुबह करीब 10:45 बजे रायपुर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

पीएम मोदी राष्ट्र लगभग 6,400 करोड़ रुपये की पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसमें जबलपुर-जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के 33 किलोमीटर लंबे रायपुर-कोडेबोड खंड को चार लेन का बनाना, एनएच-130 के 53 किलोमीटर लंबे चार लेन वाले बिलासपुर-पथरापाली खंड को चार लेन बनाना और छत्तीसगढ़ खंड के लिए तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं और छह लेन वाला ग्रीनफील्ड रायपुर-विशाखापत्तनम कॉरिडोर शामिल होगा।

वह 750 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई 103 किलोमीटर लंबी रायपुर-खरियार रोड रेल लाइन के दोहरीकरण, केवटी-अंतागढ़ को जोड़ने वाली 17 किलोमीटर लंबी नई रेलवे लाइन और एक परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। कोरबा में 60,000 मीट्रिक टन प्रति वर्ष की क्षमता वाला इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन का बॉटलिंग प्लांट 130 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है।इसमें आगे कहा गया कि मोदी 7 जुलाई को दोपहर करीब 2:30 बजे उत्तर प्रदेश के गोरखपुर पहुंचेंगे और गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में भाग लेंगे। वह गोरखपुर से वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

गोरखपुर में मोदी गोरखपुर रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजना की आधारशिला रखेंगे। बयान में कहा गया है कि विश्व स्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करने के लिए लगभग 498 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा।शाम करीब 5 बजे प्रधानमंत्री वाराणसी पहुंचेंगे, जहां वह एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे और कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

पीएमओ ने कहा कि मोदी 12,100 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।इसमें कहा गया है कि वह 6,760 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-सोन नगर रेलवे लाइन को समर्पित करेंगे।मोदी राष्ट्र को तीन रेलवे लाइनें भी समर्पित करेंगे जिनका विद्युतीकरण या दोहरीकरण 990 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया गया है और एनएच -56 के वाराणसी-जौनपुर खंड का चार-लेन चौड़ीकरण रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया गया है। इसमें वाराणसी और लखनऊ के बीच यात्रा को आसान बनाने के लिए 2,750 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

वाराणसी में जिन परियोजनाओं का उद्घाटन वह करेंगे उनमें 18 पीडब्ल्यूडी सड़कों का निर्माण और नवीनीकरण, बीएचयू परिसर में निर्मित अंतरराष्ट्रीय गर्ल्स हॉस्टल भवन, सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉ(सीआईपीईटी) - करसरा गांव में व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र, सिंधौरा पुलिस स्टेशन में आवासीय भवन और सुविधाएं, पीएसी भुल्लनपुर, पिंडरा में फायर स्टेशन और तरसदा में सरकारी आवासीय विद्यालय और आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन भवन शामिल हैं।

8 जुलाई को सुबह करीब 10:45 बजे प्रधानमंत्री तेलंगाना के वारंगल पहुंचेंगे और एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे जहां वह विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।वह तेलंगाना में लगभग 6,100 करोड़ रुपये की कई महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।इनमें 5,550 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं और एनएच-563 के 68 किलोमीटर लंबे करीमनगर-वारंगल खंड को मौजूदा दो लेन से चार लेन में अपग्रेड करने का काम शामिल है। प्रधानमंत्री काजीपेट में रेलवे विनिर्माण इकाई की आधारशिला भी रखेंगे।बयान के अनुसार, मोदी उसी दिन शाम करीब 4:15 बजे राजस्थान के बीकानेर पहुंचेंगे और 24,300 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित करेंगे।