जयपुर : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिवसीय राजस्थान दौरे पर आ रही हैं। वे सेना के विशेष विमान से 3 जनवरी को जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के स्टेट हैंगर पर पहुंचेगी। यहां से सिविल लाइंस पहुंचकर राजभवन में बने संविधान पार्क का उद्घाटन करेंगी। सुबह 11 बजे यह कार्यक्रम है। राष्ट्रपति के लिए राजभवन में लंच भी रखा गया है।

राजस्थान के पाली जिले के रोहट में 4 से 10 जनवरी तक राष्ट्रीय जम्बूरी होगी। जिसमें राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि होंगी। जबकि राज्यपाल कलराज मिश्र समारोह की अध्यक्षता करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भारत स्काउट गाइड के अध्यक्ष अनिल जैन विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे। मुख्य समारोह 4 जनवरी को दोपहर 3.15 बजे शुरू होगा। इस जम्बूरी में 400 विदेशियों समेत भारत के विभिन्न राज्यों से करीब 35 हजार स्काउट और गाइड हिस्सा लेंगे।

इस दौरे के दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उनकी अगवानी करेंगे। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया समेत कई जनप्रतिनिधि, नेता कार्यक्रम में शामिल होंगे।

दोपहर बाद राष्ट्रपति सेना के विशेष हेलीकॉप्टर से माउंट आबू के लिए रवाना होंगी, जहां प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि वह शामिल होंगी। इसके बाद उनका माउंट आबू में ही डिनर और नाइट स्टे का प्रोग्राम है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का ब्रह्माकुमारी संस्था के साथ लंबे वक्त से जुड़ाव है। वह उनके कार्यक्रमों में शामिल होती रही हैं। अगले दिन 4 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सेना के हेलीकॉप्टर से जोधपुर जाएंगी। पाली के रोहट में भारत स्काउट्स एंड गाइड्स की राष्ट्रीय जंबूरी में शामिल होंगी।