नई दिल्ली। दिल्ली सरकार गांधी नगर कपड़ा बाजार को अंतरराष्ट्रीय केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना पर काम कर रही है। दिल्ली सरकार ने प्रथम श्रेणी के शॉपिंग सेंटर में बदलने के लिए दो चरणीय पुनर्विकास योजना शुरू की है।

चांदनी चौक से भी सुंदर होगी गांधी नगर मार्केट

दिल्ली के बाजारों के विकास को लेकर बुधवार को हुई समीक्षा बैठक में गांधी नगर मार्केट को ‘गारमेंट हब’ बनाने की दिशा में भी चर्चा हुई। इस दौरान यह तय हुआ कि इस मार्केट को चांदनी चौक से भी अधिक खूबसूरत बनाया जाएगा। इसके लिए एमसीडी को बतौर कार्यकारी एजेंसी नियुक्त किया जाएगा।

6 माह के अंदर डिजाइन तैयार करने का निर्देश

मुख्यमंत्री ने उद्योग विभाग को गांधी नगर मार्केट के पुनर्विकास का काम तेज करने का निर्देश देते हुए जल्द से जल्द कंसल्टेंट तय करने और अगले छह माह के अंदर इसकी डिजाइन तैयार करने का निर्देश दिया है।

सीएम ने कहा कि गांधी नगर मार्केट में बिजली के तारों को भूमिगत किया जाए। बाजार में बड़ी व चौड़ी सड़कें होंगी और छोटी सड़कों को बेहतर किया जाएगा। सीएम ने वहां से अतिक्रमण को भी खत्म करने का निर्देश दिया है।

दो चरणों में होगा गांधी नगर का विकास

गांधी नगर का पुनर्विकास दो चरणों में होगा। फेज एक में जनसुविधाएं, पेयजल व अन्य सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी। सीसीटीवी कैमरे व सिक्योरिटी मानिटरिंग सिस्टम स्थापित किया जाएगा। स्ट्रीट लाइट व स्ट्रीट फर्नीचर को दुरुस्त किया जाएगा।

विजुअल इनफार्मेशन सिस्टम स्थापित किए जाएंगे। जबकि दूसरे फेज में मार्केट की राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पहचान, डिजिटलाइजेशन, अग्निशमन सुविधाएं स्थापित करना व मौजूदा सुविधाओं को अपग्रेड करना आदि शामिल होगा।