12 अगस्त को संत रविदास मंदिर का करेंगे भूमिपूजन, निर्माण के लिए प्रदेश के 5 स्थानों से निकाली जाएगी जन जागरण यात्रा


 भोपाल । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर मध्य प्रदेश आएंगे। वे 12 अगस्त को सागर जिले के दौरे पर रहेंगे। जहां संत रविदास मंदिर का भूमिपूजन करेंगे। इसके बाद सागर में 100 करोड़ की लागत से मंदिर का निर्माण होगा। प्रदेश में संत रविदास मंदिर निर्माण यात्रा निकाली जाएगी। इस यात्रा की शुरुआत 25 जुलाई से होगी, जो 12 अगस्त को सागर पहुंचेगी।
प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इसे देखते भारतीय जनता पार्टी अलग-अलग वर्गों को साधने में जुट चुकी है। इसी कड़ी में बीजेपी एससी वोट बैंक को साधने की तैयारी में है। प्रदेशभर में संत रविदास यात्रा निकाली जाएगी। इसका उद्देश्य गांव में दलित वर्ग के 10 से 12 लाख लोगों तक पहुंचना है। इस यात्रा की तैयारी में बीजेपी का अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ जुटा हुआ है। यात्रा का समापन सागर में होगा। समापन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होने आएंगे।

इन स्थानों से निकलेगी जन जागरण यात्रा
प्रदेश के 5 स्थानों से संत रविदास जन जागरण यात्रा निकाली जाएगी। इसकी शुरुआत 25 जुलाई से नीमच जिले से होगी। इस यात्रा का समापन 12 अगस्त को सागर में होगा। सागर में बनने वाले संत शिरोमणि श्री रविदास मंदिर निर्माण के लिये 25 जुलाई से प्रदेश के 5 स्थानों से जन-जागरण यात्रा शुरू होगी। जन-जागरण यात्रा में संत रविदास मंदिर निर्माण के लिये जन-सामान्य से एक मुठ्ठी मिट्टी और नदियों का जल एकत्र किया जायेगा। इस यात्रा के दौरान संत रविदास के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केंद्रित रथ भी चलेगा। रथ में संत रविदास जी का चित्र, पादुका और कलश भी रहेगा, जिनका जगह-जगह पर पूजन होगा। रथ पर सामाजिक समरसता की सूक्तियों का भी उल्लेख होगा।

सागर में समापन
यह यात्राएं प्रदेश के 50 जिलों से होकर गुजरेंगी। जिन जिलों से यह यात्रा गुजरेगी, उन जिलों के मार्गों में प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में गठित आयोजन समिति द्वारा व्यवस्थाएं की जाएंगी। पहली यात्रा नीमच जिले के नीमच सिटी से शुरू होगी। दूसरी यात्रा धार जिले के माण्डव से प्रारंभ होगी। तीसरी यात्रा श्योपुर, चौथी यात्रा बालाघाट जिले के परसवाड़ा क्षेत्र के बीजाटोला से प्रारंभ होगी। पांचवी यात्रा सिंगरौली जिले के बैढऩ से 25 जुलाई को प्रारंभ होगी। यह सभी यात्राएं 12 अगस्त को सागर पहुंचेंगी। सागर में समारोहपूर्वक समापन होगा।

संत शिरोमणि रविदास को लेकर फिर चढ़ा सियासी पारा..
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि सागर में भव्य मंदिर बनेगा। बीजेपी ने महापुरुषों, संतो, मार्गदर्शन करने वालों का हमेशा सम्मान किया। भाजपा सरकार ने भगवान बिरसा मुंडा, वाल्मीकि भगवान, आदि शंकराचार्य और अंबेडकर की जन्म स्थली को तीर्थ स्थल में परिवर्तित करने का काम किया है। सरकार हर वर्ग के उत्थान के लिए काम कर रही है। कांग्रेस ने संत रविदास के लिए कभी नहीं सोचा। संत रविवादस कांग्रेस की राजनीति में नारो तक ही सीमित थे। कांग्रेस का दिखावा और चरित्र दोनों ही उजागर हो चुके है।