बिहार की राजधानी में मेट्रो निर्माण का कार्य काफी तेजी से चल रहा है. इस कड़ी में पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से मलाही पकड़ी के बीच सबसे पहले मेट्रो चलाने की तैयारी है. इसके लिए जल्द ही ट्रैक बिछाने का काम भी शुरू होने वाला है. फिलहाल इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया खत्म होने के बाद एजेंसी का भी चयन कर लिया गया है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि अगस्त से पटना मेट्रो में पटरी बिछाने का काम शुरू कर दिया जायेगा. पटना मेट्रो के बिछाई जाने वाली पटरियों की खास बात यह है कि पटना मेट्रो डिपो में मेक इन इंडिया की पटरी का बिछाया जाएगा. बता दें कि मेट्रो डिपो के पहले चरण का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य मार्च 2025 तक रखा गया है.

बता दें कि पटना मेट्रो के लिए पटरी बनाने का काम स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड को दिया गया है. इसके लिए मेट्रो डिपो के निर्माण पर 143 करोड़ की राशि खर्च की जा रही है. इसमें करीब 35 करोड़ की लागत से रेल पटरी बिछाया जाने वाला है. इसके डीपो का निर्माण पटना के न्यू ISBT के पास चल रहा है. बता दें कि पटना में न्यू ISBT से मलाही पकड़ी तक सबसे पहले मेट्रो चलाने की तैयारी है. इसमें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, जीरोमाइल, भूतनाथ, खेमनीचक और मलाही पकड़ी मेट्रो स्टेशन शामिल है. इस एलिवेटेड कॉरिडोर की कुल लंबाई 6.63 किमी होने वाली है.

न्यु ISBT के पास बनाए जा रहे पटना मेट्रो के डिपो में 66 ट्रेनों के साफ सफाई और मेंटेनेंस की क्षमता होने वाली है. इसके लिए करीब 3.5 किमी लंबा पटरी बिछाने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है. पटरी सबसे पहले डिपो में ही बिछेगी. दोनों कॉरिडोर की ट्रेनें इसमें शामिल है. मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक पटना मेट्रो के कॉरिडोर वन और कॉरिडोर टू में कुल 30 ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा.