प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (31 अगस्त) को देश को तीन नई वंदे भारत ट्रेन का तोहफा दिया था. आज देशभर में 102 तो बिहार में 4 वंदे भारत ट्रेन संचालित हो रही हैं. वहीं दूसरी ओर वंदे भारत ट्रेनों में गड़बड़ी की खबरें भी सामने आती रहती हैं. इसी कड़ी में पटना-हावड़ा रेलखंड पर वंदे भारत भारत ट्रेन के डिब्बों से अचानक लाइट चली गई. जिससे ट्रेन रुक और करीब डेढ़ घंटे तक यात्री परेशान रहे. घटना मोकामा के पास की है. मोकामा से पहले पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का पेंटो (विद्युत आपूर्ति बहाल करने वाला उपकरण) क्षतिग्रस्त हो गया. जिसके कारण ट्रेन लेमुआबाद हॉल्ट के पास रुक गई. जिस पर ट्रेन के लोको पायलट ने दूसरे पेंटो के सहारे धीमी रफ्तार में ट्रेन को मोकामा तक पहुंचाया.

मोकामा में टीआरडी अभियंताओं और रेलवे कर्मियों ने क्षतिग्रस्त पेंटो की मरम्मत की. जिसके बाद ट्रेन को हावड़ा के लिए रवाना किया. तकनीकि गड़बड़ी के कारण ट्रेन लगभग 80 मिनट की देरी से मोकामा आई थी. मोकामा स्टेशन पर 20 मिनट तक ट्रेन रुकी रही. इससे यात्रियों को काफी परेशान झेलनी पड़ी. बता दें कि पेंटो के सहारे ही इंजन तक पावर आता है और ट्रेन चलती है. पेंटो के क्षतिग्रस्त होने के कारण ट्रेन वहीं रुक गई. जिस पर लोको पायलट और मोटरमैन ने किसी तरह ट्रेन को मोकामा तक पहुंचाया. इस दौरान ट्रेन की रफ्तार सिर्फ 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रही. मोकामा में कर्षण अभियंता प्रवीण कुमार के नेतृत्व में अभियंताओं और कर्मियों ने ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया. 

मोकामा में वंदे भारत के रुके रहने से नई दिल्ली हावड़ा पूर्वा एक्सप्रेस, पटना-धनबाद एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित हुआ. प्राथमिक जांच में यह बात सामने आई है कि लेमुआबाद हॉल्ट के पास ओवरहेड तार पर कोई वस्तु अटकी हुई थी और उसके कारण ओवरहेड कर्षण तार और पेंटो का कनेक्शन ठीक से नहीं बैठ सका. तार पर अटकी हुई वस्तु पेंटो में फंस गई थी. रेल अधिकारियों की मानें तो लेमुआबाद हॉल्ट के पास ओवरहेड कर्षण तार पर कोई वस्तु अटकी हुई थी. पेंटो को नुकसान पहुंचा था.