चीन के चंद्रमा मिशन के हिस्से के रूप में प्रक्षेपित किए जाने के कुछ दिनों बाद पाकिस्तान के उपग्रह ने सूरज आर चांद की तस्वीरें भेजी हैं।  बता दें कि चीन के हेनान प्रांत से चांग’ई-6 चंद्रमा मिशन के साथ पाकिस्तान के छोटे उपग्रह आईक्यूब-कमर को भी प्रक्षेपित किया गया था। 

चीन की मदद से मिली सफलता 

पाकिस्तान के अंतरिक्ष संस्थान की प्रवक्ता मारिया तारिक ने बताया कि चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष संस्थान (सीएनएसए) में मिशन की सफलता पर एक समारोह आयोजित किया गया, जिस दौरान इन तस्वीरों का भी प्रदर्शन किया गया। उन्होंने बताया कि इन तस्वीरों को आधिकारिक रूप से पाकिस्तान को सौंप दिया गया है। बता दें कि पाकिस्तान के उपग्रह आईक्यूब-कमर को चीन के चांग’ई-6 मिशन के साथ प्रक्षेपित किया गया गया था। 8 मई को चंद्रमा की कक्षा में आईक्यूब-कमर ऑर्बिटर से अलग हुआ। इसके बाद 12 घंटे तक चंद्रमा के चारों ओर घूमने के बाद सफलतापूर्वक पहली तस्वीर खींची।  

चांद और सूरज की तीन तस्वीरें सामने आईं

सीएनएसए का कहना है कि चांद पर पहुंचने के बाद पाकिस्तान का आईक्यूब-कमर सफलतापूर्वक चांग’ई-6 से अलग हुआ और और मिशन में कामयाबी हासिल की। सीएनएसए ने तस्वीरें जारी करते हुए कहा कि पहली छवि में सूरज को एक चमकदार प्रकाश के रूप में दिखाया गया है। दूसरी तस्वीर में आधा चांद चमचमाता हुआ दिख रहा है। तीसरी तस्वीर में बाईं ओर चंद्रमा और दाईं ओर सूरज को दिखाया गया है। 

आईक्यूब-कमर को इस्लामाबाद अंतरिक्ष तकनीक विश्वविद्यालय और चीन के शंघाई विश्विद्यालय ने मिलकर बनाया है। इसमें चांद की सतह की तस्वीरें खींचने के लिए  दो उच्च तकनीक वाले कैमरे लगाए गए हैं।